पानी पूरी की इस रेसिपी से बच्चा भी आसानी से 10 मिनट मे बाजार से अच्छी फुलकी की पूरी बना ले पानी बताशा, गोलगप्पा

नमस्कार दोस्तों । आज हम एक नई रेसिपी लेकर आए हैं, यह बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको बहुत अच्छी लगती है । आज हम पानीपुरी बनाएंगे । इसे गोलगप्पा, फुचका, फुलकी, पानीपुरी नामों से जाना जाता है । यह बहुत ही आसानी से बन जाती है ।

गोलगप्पा फुलकी बनाने की आसान रेसिपी

Gudiya
golgappa, pani puri, fulki, Pani BataSa recipe, instant pani puri recipe, Suji, semolina pani puri recipe, व्हीट फ्लोर , Pani batasha, golgappa पुचका पूरी आसानी से फुलाए देखिए पूरी रेसिपी
5 from 2 votes
Prep Time 5 mins
Cook Time 2 mins
Total Time 10 mins
Course Appetizer, Snack
Cuisine Indian
Servings 50 फुलकी
Calories 100 kcal

Equipment

  • कढ़ाई
  • छन्नी

Ingredients
  

  • कप सूजी
  • 1 कप आटा
  • ½ कप मैदा
  • 250 मिली घी / रिफाइंड

Instructions
 

  • यदि आप एक कटोरी आटा लेते हैं तो आपको 1 1/2 कटोरी सूजी और 1/2 कप मैदा लेना पड़ेगा ।
  • इन सभी चीजों को हम आपस में अच्छे से मिला लेंगे । उसके बाद उसको सामान्य पानी से गूद लेंगे ।
  • आप इसको जितना पतला से पतला बेल सके उतना पतला बेलें । ज्यादा मोटी आप बोल देंगे तो यह बनने के बाद सॉफ्ट जाएगा । इसलिएआप पतला रखें । पतला रहेगा तो कुरकुरा, बनने के बाद भी रहेगा ।
  • इसके बाद आप इसको किसी ग्लास से कट कर लीजिए अथवा कटर से कट कर लीजिए । इस तरह एक रोटी से कम से कम 10-15 पानीपूरी बन जाएगी ।
  • फिर सभी पानीपूरी को कपड़े पर रखते जाइए जिससे वह एक दूसरे से चिपके नहीं ।
  • और जब सारी फुलकी बन जाए तो कपड़े से ढक दीजिए और उसके ऊपर प्रॉपर पाने का स्प्रे कर दीजिए । या फिर पानी छिड़क दीजिए ।
  • पानी पूरी करने के लिए आप कढ़ाई तेल डाल दीजिए ।
  • उसके बाद एक-एक करके फुलकी को डालिए कढ़ाई में । गैस को एकदम फुल फ्लेम पर रखिए । फुल की फुल फ्लेम पर ही फूलेगी ।
  • उसके बाद एक-एक करके फुलकी डालते जाइए और उसको छलनी से दबाते जाइए । और सबको हिलाते रहिए ।
  • उसको तब तक दबाए रखिए तेल में जब तक वह फूल नहीं जाती । इस तरह करके आप सभी फुलकी को दबाएँगे और जब एक बार फूल जाए तो उसको छोड़ दीजिए
  • उसके बाद आप उसको भूरा होने तक फ्राई कर लीजिए ।
  • इस तरह हमारी फुल्की बनकर तैयार हो जाती है ।
  • बनने के बाद उसको तुरंत पन्नी में पैक करके रख दीजिए किसी जगह पर या किसी टाइट डब्बे में
  • आप इस रेसिपी की वीडियो हमारे यूट्यूब पर जाकर देख सकते हैं ।
  • यदि आपको हमारा हमारी यह रेसिपी अच्छी लगी है, तो हमारे चैनल को सब्सक्राइब करना ना भूले । जिससे हम आप तक लेटेस्ट रेसिपी की वीडियो भेज सके

Video

Keyword आटा, गोलगप्पा, चाट, नाश्ता, पानी बताशा, पानीपूरी, पूरी, फुलकी, मैदा, सूजी

चलिए फिर बनाना शुरू करते हैं । पानी पुरी बनाने के लिए सबसे पहले हमको आटा सूजी और मैदे की जरूरत पड़ेगी ।


यदि आप एक कटोरी आटा लेते हैं तो आपको 1+ 1/2 कटोरी सूजी और 1/2 कप मैदा लेना पड़ेगा । सूजी की मात्रा जितनी ज्यादा होगी उतनी ही अच्छी फुलकी बनेगी । और मैदा की मात्रा जितनी अच्छी होगी उससे पानी पूरी में उतना अच्छा कलर और देखने में अच्छी लगेगी । आटे की वजह से पनि पूरी नरम और खाने में बहुत अच्छी लगेगी । इस बात का ध्यान रखें कि आपको अनुपात सही रखना है ।

इन सभी चीजों को हम आपस में अच्छे से मिला लेंगे । उसके बाद उसको सामान्य पानी से गूद लेंगे ।
ध्यान दें इसमें आपको कुछ भी नहीं मिलाना है । सोडा इत्यादि कुछ भी नहीं मिलाना है । ज्यादा सोडा मिलाएंगे तो फुलकी फूल तो जाएगी लेकिन वह सॉफ्ट हो जाएगी । इस तरह दही, तेल घी कुछ भी मत मिल आइएगा । पनि पूरी बहुत आसानी से फूल जाती है तो इन सब चीजों को मिलाने की जरूरत नहीं है ।
उसके बाद जैसे आप रोटी का आटा का जो बनाते हैं उसी तरह आप इसका डो बना लीजिए ।

पानीपूरी को बेलना
पानी पुरी को बेलने में काफी सावधानी रखनी होगी । आप इसको जितना पतला से पतला बेल सके उतना पतला बेलें । ज्यादा मोटी आप बोल देंगे तो यह बनने के बाद सॉफ्ट जाएगा । इसलिएआप पतला रखें । पतला रहेगा तो कुरकुरा, बनने के बाद भी रहेगा ।

तो सबसे पहले आप इसको खूब पतला पतला बेलें । बड़ा सा रोटी बना लीजिए ।
इसके बाद आप इसको किसी ग्लास से कट कर लीजिए अथवा कटर से कट कर लीजिए । इस तरह एक रोटी से कम से कम 10-15 पानीपूरी बन जाएगी ।

इसके बाद जो सबसे बड़ी ट्रिक है आप एक कपड़ा लीजिए । फिर सभी पानीपूरी को कपड़े पर रखते जाइए जिससे वह एक दूसरे से चिपके नहीं । क्योंकि हमारी फुलकी की बहुत पतली है । अगर एक दूसरे के ऊपर रख देंगे तो वह तुरंत चिपक जाएंगे । फिर आप उसको निकाल नहीं पाएंगे। इसे कपड़े पर रखना बहुत जरूरी है और कपड़े पर रखने के बाद उसके ऊपर एक कपड़ा ढक दीजिए । इससे हमारे फुलकी सूखेगी नहीं ।

इस बात का बहुत ध्यान रखना यदि पानीपूरी सूखे गी तो वह फूलेगी नहीं ।
और जब सारी फुलकी बन जाए तो कपड़े से ढक दीजिए और उसके ऊपर प्रॉपर पाने का स्प्रे कर दीजिए । या फिर पानी छिड़क दीजिए । पानी इस तरह से छिड़के की सभी पानीपूरी पर पानी पड़े और पानी सही से सबकेउपर पहुंच जाए । ध्यान दे फुलकी बहुत ज्यादा गीली भी न हो जाए ।

 

यदि पानी नहीं छिड़केंगे तो फुलकी सूख जाएगी और फूलेगी ही नहीं । इस तरह आप कितना भी पतला बेल दीजिए और वह उस पर आपने पानी छिड़का है तो बहुत आसानी से फूल जाएगी

पानी पूरी को फ्राई करना

पानी पूरी करने के लिए आप कढ़ाई तेल डाल दीजिए । उसके बाद एक-एक करके फुलकी को डालिए कढ़ाई में । गैस को एकदम फुल फ्लेम पर रखिए । फुल की फुल फ्लेम पर ही फूलेगी ।

उसके बाद एक-एक करके फुलकी डालते जाइए और उसको छलनी से दबाते जाइए । और सबको हिलाते रहिए । उसको तब तक दबाए रखिए तेल में जब तक वह फूल नहीं जाती । इस तरह करके आप सभी फुलकी को दबाएँगे और जब एक बार फूल जाए तो उसको छोड़ दीजिए
उसके बाद आप उसको भूरा होने तक फ्राई कर लीजिए । यदि आप उसको सफेद निकालेंगे तो वह बाद में सॉफ्ट जाएगी और कुरकुरी नहीं बनेगी । इसलिए फुलकी को ब्राउन कलर होने तक हमको फ्राई करना है ।
इस तरह हमारी फुल्की बनकर तैयार हो जाती है ।

बनने के बाद उसको तुरंत पन्नी में पैक करके रख दीजिए किसी जगह पर या किसी टाइट डब्बे में
इसे एक हफ्ते तक आसानी से खा सकते हैं ।


ध्यान देने योग्य बातें

पानी पूरी बनाते समय आपको डो एकदम सामान्य रखना है । जैसे आप रोटी का आटा लगाते हैं, उसी तरह इसका भी आप आटा लगाएंगे । ज्यादा हार्ड आटा लगा देंगे तो आप बेल नहीं पाएंगे । सॉफ्ट लगा देंगे तब भी आप बेल नहीं पाएंगे ।
आटे में सूजी, मैदा और आटे के अलावा कुछ भी मत डालें ।
इस बात का ध्यान रखें पतला बेले ।
बेकिंग सोडा, दही, तेल, चावल का आटा यह सब कुछ भी मत डालें । इससे फुलकी का पूरा टेस्ट खराब हो जाएगा । नई रिसर्च से बचने की कोशिश करें ।
इस बात का ध्यान रखें कि जब आप इनको बेल ले और उसको कट करें तो उसको कपड़े पर ही रखें । यदि इसे थाली पर रखेंगे तो वह इतनी पतली बेली जाती है कि वह थाली पर भी चिपक जाएगी ।
इस तरह कपड़े को बहुत ज्यादा हिलाए नहीं वरना । सब गड़बड़ हो जाएगा । फिर आप उसको उठा नहीं पाएंगे ।
इसलिए पतला बेल लें और उसको ढकते जाएं और उसके बाद उसमें पानी छिड़कते जाएं अथवा गीला कपड़ा रख दें ।
तलने में आप सावधानी रखनी है कि तेल गर्म होना चाहिए । तभी आराम से फुलकी फूलेंगी । बहुत ज्यादा तेल गरम हो जाए उसको थोड़ा सा कम कर दीजिए । वरना आपकी कलर अच्छा नहीं आएगा । और सब जली जली दिखेंगे ।
इस तरह आपने सारे फुलकी बना लेंगे फुलकी को हमेशा एयरटाइट कंटेनर में रखें या फिर पन्नी में पैक करके रखें

golgappa, pani puri, fulki, Pani BataSa recipe, instant pani puri recipe, Suji, semolina pani puri recipe, व्हीट फ्लोर , Pani batasha, golgappa पुचका पूरी आसानी से फुलाए देखिए पूरी रेसिपी

आप इस रेसिपी की वीडियो हमारे यूट्यूब पर जाकर देख सकते हैं । यदि आपको हमारा हमारी यह रेसिपी अच्छी लगी है, तो हमारे चैनल को सब्सक्राइब करना ना भूले । जिससे हम आप तक लेटेस्ट रेसिपी की वीडियो भेज सके ।

आप बहुत आसानी से इस तरह पुरी पानी पुरी बना सकते हैं । यदि आप की पानी पूरी अच्छी बन गई है, तो प्लीज हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा । हमको अच्छा लगेगा ।
आप की पानी पूरी नहीं फूल रही है तब भी आप हमें जरूर बताइएगा कमेंट करके । हम उसका सलूशन बताने की कोशिश करेंगे ।

अपनी प्रॉब्लम हमें जरूर बताइएगा प्लीज 

1 thought on “पानी पूरी की इस रेसिपी से बच्चा भी आसानी से 10 मिनट मे बाजार से अच्छी फुलकी की पूरी बना ले पानी बताशा, गोलगप्पा”

  1. 5 stars
    एक बार प्लीज मेरे कहने पे इस तरह से फुलकी ट्राई करके देखे जरूर से फूलेंगी और एकदम न्यू टेस्ट मिलेगा आप को

    Reply

Leave a Comment

Recipe Rating