घरेलू नुस्खे : अचार में फंगस लगने से ऐसे रखे दूर- कभी नहीं होगा आम के अचार खराब

अचार खराब होने लगे तो सबसे पहले ये तीन काम करें|Achar Kharab Hone Lage To Kya Karen Pickle Preservation

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप का अचार खराब ना हो। हम लोग गर्मी में आम का अचार बहुत खुशी खुशी बनाते हैं, लेकिन जैसे ही बरसात का मौसम शुरु होता है हमारा अचार खराब होना शुरू हो जाता है और हमको उस अचार को फेंकना पड़ता है। यदि हम शुरुआत से ही कुछ सावधानी का प्रयोग करें तो हमारा अचार कभी भी खराब ही नहीं होगा। हम शुरुआत में ही कुछ गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से हमारा आम का अचार खराब हो जाता है। हम बनाते समय ही कुछ गलतियां करते हैं जिसकी वजह से हमारे आम के अचार में फंगस लग जाते हैं, उसकी महक बदल जाती है, उसका टेस्ट बदल जाता है, उसका कलर बदल जाता है और बहुत सारी चीजें होती हैं। आम का अचार बहुत ही सेंसिटिव होता है लेकिन यदि एक बार आपका आम का अचार टिक गया तो यह जल्दी खराब नहीं होगा ना तो इसका कलर काला पड़ेगा और ना ही इसका टेस्ट और ना ही महक बदलेगी।
आम के अचार को बनाने की कुछ विधियां हमारे पूर्वजों ने विकसित की हैं यदि आप उन तरीकों से प्रयोग करेंगे तो आपका भी आम का अचार कभी नहीं खराब होगा। आज हम आपके लिए आम का अचार बनाने की पारंपरिक विधि तो लेकर आए हैं या लेकिन साथ में आपको हम यह भी बताएंगे कि आपका आम का अचार खराब ना हो उसके लिए क्या करें। हम आपको कुछ खराब अचार का भी सैंपल वीडियो में दिखाएंगे जिसे आप नीचे देख सकते हैं। इसी के साथ-साथ हमने कुछ और भी आम के अचार के अलावा नींबू का अचार की रेसिपी अपलोड कर दी है जिसे आप देखकर उसे भी बना सकते हैं। देर किस बात की चलिए फिर बनाना शुरू करते हैं आम के अचार को।

Tips: अचार में लग जाता है फंगस अचार को फंगस लगने से कैसे बचाएं, जानें अचार के रख-रखाव का तरीका

आम के अचार को बनाने के लिए सही आम का चयन
आम के अचार को बनाने के लिए जो सबसे पहले सावधानी रखनी चाहिए वह आम के चुनाव की। यदि आपका आम थोड़ा भी पका हुआ है तो आपको इस आम का अचार नहीं बनाना चाहिए, क्योंकि यह आगे जाकर खराब हो जाएगा।
यदि आम में किसी भी प्रकार की थोड़ी बहुत भी चोट लगी है और उसमें दाग धब्बे हैं तो भी आपको उस आम का अचार नहीं बनाना चाहिए। जैसे ही इस तरह के आम का अचार बनाएंगे और पूरे आम को अचार के डब्बे को खराब कर देगा।
इसलिए आप बहुत ही सावधानी से आम को चयन करें हमको बिल्कुल कटे-फटे गले या फिर पके हुए आम का अचार नहीं बनाना चाहिए। कोशिश करना चाहिए कि खट्टे वाले आम का ही अचार आप बनाएं।
आपको बड़े वाले आम को भी अचार नहीं बनाना होता क्योंकि वह भी जल्दी खराब हो जाता है।

READ  आम के अचार का मसाला बनाने की विधि aam ka achar ka masala kaise banaye

मसाला कैसे तैयार करें : जाने’ अगर आम का अचार ख़राब हो जाये तो कैसे ठीक करे?- Achar thik krne ka tarika -Mango Pickle recipe
उसके बाद हम को जो अगली बात का ध्यान रखना है वह है मसाले। मसालों को भी हम को सबसे पहले

हम हम जल्दी बाजी में मार्केट से खड़े मसाले ले आते हैं और तुरंत उसे अचार में डाल देते ,हैं लेकिन बाजार वाले धनिया, मिर्च का वजन बढ़ाने के लिए उसमें पानी मिलाए रहते हैं और यदि हम उस खड़ी धनिया,खड़ी मिर्च का प्रयोग करेंगे तो वह हमारे अचार को खराब कर देगी। तो कोशिश करिए आप जो भी मसाले अचार में प्रयोग करिए धनिया, जीरा, मेथी, सौंफ, कलौंजी, सरसों, मिर्च इन सभी मसालों को आपको धूप में अच्छे से सुखाना है। कम से कम 2 दिन मसालों को धूप में सुखाएँगे। इसमें नमी रहती है और यह अचार को खराब कर देगी। धूप में सुखाने के बाद ही मसालों को पीसे और उसका प्रयोग करें। उसके बाद इन सभी मसालों को हमको अच्छे से पैन में थोड़ा सा भूनना चाहिए धीमी आंच पर।

अचार रखने में बर्तन कैसा हो। 
उसके बाद हम को सबसे जो जरूरी होता है वह बर्तन। कोशिश करिए अचार को हमेशा शीशे के बरनी या फिर एयरटाइट कंटेनर में रखिए। कभी भी स्टील लोहे के बर्तन में अचार मत रखिए। कोशिश करें कि प्लास्टिक के डिब्बे में भी अचार मत रखिए। सबसे बेस्ट ऑप्शन जो अचार रखने का बर्तन होता है वह होता है शीशे का। शीशे के बर्तन में अचार खराब नहीं होगा। सबसे पहले बरनी को अच्छे से धो लीजिए और उसको भी धूप में अच्छे से सुखा दीजिए। जब धूप में चीजों कोसुखाते हैं तब वह उसके बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और वह अचार को खराब नहीं करते।

कच्चे आम को धुलना , साफ सफाई , काटना
उसके बाद अगली सावधानी यह है की जब भी हम अचार को बनाएं उसको अच्छे से धुल कर बनाएं उसके बाद उसके ऊपर वाले हिस्से को अच्छे से कट करके बाहर कर दें ,जहां से चोपि निकलती है। जिसको हम नहीं बाहर करेंगे तो वह भी हमारे अचार को खराब कर देगी।

कोशिश करिए कि आप आम को कट करने के बाद हमेशा उसमें हल्दी नमक लगाइए और उसको एक दिन के लिए धूप जरूर से दिखा दीजिए। यदि आम का टुकड़े सूखे रहेंगे उसके बाद यदि अचार बनाएंगे तो उसका कभी कलर काला नहीं होगा। उसका कभी टेस्ट भी खराब नहीं होता है।

घरेलू नुस्खे : अचार में फंगस लगने से ऐसे रखे दूर- कभी नहीं होगा आम के अचार खराब

  • आम के अचार को साफ सूखे चम्मच से ही बनाये, और निकालें , अचार में हाथ लगाने से ही ख़राब हो जाता है।
    हमेशा छोटे बर्तन में थोड़ा थोड़ा मात्रा में अचार निकाल के प्रयोग करे। बार बार मुख्य डब्बे के ढक्कन न खोलें।

आम का अचार खराब हो जाए तब क्या करें : अचार खराब होने लगे तो क्या करें : अचार में डालने वाला एसिड नाम : अचार को सुरक्षित रखने के उपाय
यदि फिर भी आपका आम का अचार खराब हो जाए तब क्या करें ,उसके लिए बाजार में सोडियम बेंजोएट आता है। सोडियम बेंजोएट का थोड़ा सा गर्म पानी में घोल बनाकर अचार में डाल दीजिए। आप का अचार कभी खराब नहीं होगा। मार्केट में अचार वाला एसिड के नाम से फेमस होता है। इसका प्रयोग करने से अचार कभी खराब नहीं होता।
उससे हेल्दी ऑप्शन यह है कि मार्केट में गन्ने का सिरका मिलता है उसे भी यदि आप डाल देंगे तो आप का अचार कभी खराब नहीं होगा।
यदि आपका आम का अचार खराब हो रहा है आपके पास सोडियम बेंजोएट नहीं है, या सिट्रिक एसिड नहीं है तो फिर आप अचार में थोड़ा सा नमक और तेल डालकर धूप में रख दीजिए। आम का अचार खराब होना बंद हो जाएगा।
इस बात का यदि आप ध्यान ध्यान रखेंगे तो आम का अचार कभी खराब नहीं होगा और बहुत सारे तरीके हैं आप हमारे यूट्यूब चैनल पर पूरा अचार बनाने की रेसिपी देख सकते हैं।

READ  अरारोट क्या होता है ? अरारोट के प्रयोग अरारोट का प्रयोग खाना बनाने मे Ararot powder recipe

हमने बहुत सारे प्रकार के अचार बनाए हैं, आम का मीठा अचार, निम्बू का खट्टा मीठा अचार, आंवले का अचार। इन सभी अचार को यदि आप बनाकर प्रयोग करेंगे तो आप को काफी पसंद आएगा।
चलिए फिर बना लेते हैं कभी खराब ना होने वाले आम के अचार

जाने' अगर आम का अचार ख़राब हो जाये तो कैसे ठीक करे?- Achar thik krne ka tarika -Mango Pickle recipe

कभी खराब ना होने वाले आम के अचार बनाने की विधि अचार को फंगस लगने से कैसे बचाएं

Gudiya
आम के अचार बनाने की विधि ,Tips: अचार में लग जाता है फंगस, अचार को फंगस लगने से कैसे बचाएं, जानें अचार के रख-रखाव का तरीका, बिना धूप के भी नहीं खराब होगा अचार, जान लें स्टोर करने के ..., जाने' अगर आम का अचार ख़राब हो जाये तो कैसे ठीक करे?- Achar thik krne ka tarika -Mango Pickle recipe
5 from 1 vote
Prep Time 10 minutes
Total Time 10 minutes
Course Pickle
Cuisine Indian
Servings 1 kg
Calories 100 kcal

Ingredients
  

आम के अचार को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • 1 kg कच्चा आम
  • 100 gram धनिया जीरा, मेथी, सौंफ, का भुना हुआ पाउडर
  • 50 gram लाल मिर्ची पाउडर
  • 50 gram हल्दी पाउडर
  • 50 gram नमक
  • 50 gram लहसुन का पेस्ट
  • 50 gram पिसा हुआ सरसों
  • 500 ml सरसों का तेल
  • 2 tbsp कलौंजी
  • 2 tbsp अजवाइन

Instructions
 

आम के अचार बनाने की विधि Achar Kharab Hone Lage To Kya Karen Pickle Preservation

  • सबसे पहले हम आम का चुनाव अच्छे से कर लेंगे। अच्छा आम ले आएंगे। उसको पानी से दो से तीन बार धुल कर अमकश की मदद से कट करेंगे। कट करने से पहले उसके आम के ऊपर वाले हिस्से को कट करके बाहर कर देंगे।
  • आम को कट करने के बाद उसकी बीज निकालेंगे फिर इसमें हम हल्दी नमक लगाएंगे। हल्दी नमक लगाकर 2 से 3 दिन के लिए धूप में रख देंगे। उसके बाद उसका हम पानी बाहर निकाल देंगे। पानी बाहर निकालना जरूरी है।
  • उसके बाद आम के अचार का मसाला बना लेंगे। मसाला बनाने के लिए हम धनिया, जीरा, मेथी, सौंफ को भून लेंगे। फिर इसे पीस लेते हैं। साथ में लाल मिर्ची को भी थोड़ा सा भून लेंगे और इसे भी पीस लेंगे।
  • फिर अचार बनाने के लिए हम हल्दी, नमक, भुना हुआ धनिया, जीरा, मेथी, सौंफ का पाउडर, अदरक लहसुन का पेस्ट और लाल मिर्ची का पाउडर,सरसो का तेल डालेंगे।
  • साथ में डालेंगे सरसों का पाउडर और इन सब को अच्छे से मिलाकर एक बरनी में रख देते हैं। ऊपर से इसमें हम तेल डाल देंगे सरसों का।
  • सरसों का तेल आपको ऊपर तक डब्बे में भरना है और ऊपर से दो चम्मच आपको नमक एक्स्ट्रा में डाल देना है और ढक्कन को टाइट बंद करके रख देना है।
  • 10 से 15 दिन बाद आम का अचार खाने के लिए तैयार हो जाता है। यदि ऊपर तक तेल भरा रहेगा अच्छे से तो आप का अचार कभी खराब नहीं होगा।
  • बीच-बीच में आपको अचार को बिना ढक्कन खोले हुए चलाना है। जिससे सब जगह तेल पहुंचता रहे।
  • तेल और नमक हल्दी से ही अचार खराब नहीं होता और यह तेल नमक हल्दी प्रिजर्वेटिव का काम करता है और इससे हमारा अचार खराब नहीं होता है।

Video

Notes

अचार खराब होने लगे तो सबसे पहले ये तीन काम करें|Achar Kharab Hone Lage To Kya Karen Pickle Preservation Tips: अचार में लग जाता है फंगस अचार को फंगस लगने से कैसे बचाएं, जानें अचार के रख-रखाव का तरीका
Keyword Achar, pickle

आम के अचार में सिरका कितना डालना चाहिए : सोडियम बेंजोएट अचार में उपयोग करता है : अचार में नमक या तेल कम होने पर वह खराब क्यों हो जाता है

READ  हरी मोटी मिर्च का अचार बनाने की विधि : बिना धुप के १० min में बनाये नए तरीके का चटपटा achar

1 thought on “घरेलू नुस्खे : अचार में फंगस लगने से ऐसे रखे दूर- कभी नहीं होगा आम के अचार खराब”

  1. 5 stars
    https://www.youtube.com/watch?v=eiQKTHRR9Z8 अचार खराब होने लगे तो क्या करें : अचार में डालने वाला एसिड नाम : अचार को सुरक्षित रखने के उपाय : आम के अचार में सिरका कितना डालना चाहिए : सोडियम बेंजोएट अचार में उपयोग करता है : अचार में नमक या तेल कम होने पर वह खराब क्यों हो जाता है

    Reply

Leave a Comment

Recipe Rating




%d bloggers like this: