बेसन बूंदी के लड्डू बनाने के लिए रेसिपी को जानेंगे तो इसे आज ही बना डालेंगे बेसन मोतीचूर लडडू शादी वाले

besan boondi laddu, Indian sweet, dessert, gram flour, motichur, magaj, laddu, Indian sweet, recipe,  marriage party auspicious occasion, laddu for Prasad,

बेसन बूंदी लड्डू घर पर बनाएँ शादी वाले लड्डू

Gudiya
शादी वाले बूंदी के लड्डू  की रेसिपी इतनी है आसान आप जानकर हो जाएंगे हैरान  बेसन बूंदी लड्डू,  मोतीचूर  लड्डू, बूंदी के लड्डू बनाए घर पर बहुत ही आसानी से शादी वाले बूंदी के लड्डू    besan boondi laddu Indian sweet dessert gram flour motichur magaj laddu Indian sweet recipe e marriage party
5 from 1 vote
Prep Time 10 mins
Cook Time 10 mins
Total Time 30 mins
Course Dessert
Cuisine Indian
Servings 4 लड्डू
Calories 100 kcal

Equipment

  • कढ़ाई
  • छन्नी
  • कलछुल
  • भगोना
  • बूंदी बनाने की छन्नी

Ingredients
  

  • 250 ग्राम बेसन
  • 250 ग्राम चीनी
  • 250 ग्राम तेल / घी
  • ½ चम्मच ईलाईची पाउडर
  • ¼ चम्मच फूड कलर

Instructions
 

  • बूंदी बनाने के लिए दो कप बेसन लें। उसमें धीरे-धीरे पानी को मिलाएं  और पानी थोड़ा  मिलाए, शुरू में और उसकी सारी गुठलियां खत्म कर लें।
  • बेसन का घोल बहुत गाढ़ा या पतला नहीं होना चाहिए।
  • बेसन का घोल जब अच्छे से मिक्स हो जाए तो उसको 10 से 15 मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दें
  • उसके बाद  घी / तेल को  कढ़ाई  में  डालेंगे।
  • एक कलछुल से  बेसन के घोल को छन्नी  पर   डालिए।  
  • 30 सेकंड से लेकर 1 मिनट के अंदर तक बूंदी को सभी बाहर कर लें।
  •  इस तरह हम सारे बेसन के घोल की बूंदी बना लेंगे और उसको ठंडा होने के लिए रख देंगे।
  • चासनी बनाने के लिए हम  दो कप चीनी लेंगे और एक का पानी लेंगे और दो तार की चाशनी बनाएंगे।
  • चासनी जब गाढ़ी हो जाए तो उसमें इलायची का पाउडर डालिए।
  • इलायची का पाउडर डालने के बाद उसमें हम अपनी बूंदी को डाल देंगे।
  • ठंडा होने के बाद उसको हम लड्डू बनाकर रख देंगे।
  • लड्डू 12 घंटे में अच्छे बन जाएंगे और सेट हो जाएगा।
  • आप इस रेसिपी की वीडियो हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर देख सकते हैं।

Video

Keyword नाश्ता, बूंदी, बेसन, मिठाई,, लड्डू
laddu shaadi wale, laddu cake banane ki vidhi  मिठाई बेसन मोतीचूर लडडू बूंदी लड्डू बेसन के

नमस्कार दोस्तों, आशा करते हैं कि आप ठीक होंगे।  आज हम  शादी में बनने वाले बूंदी के लड्डू को बनाएंगे। यह बहुत आसानी से घर पर बन सकता है। यह  थोड़े से सामग्री में  बन जाता है। बूंदी के लड्डू तो कई साइज के  बनते हैं ,लेकिन हम यहां पर बड़ी वाली बूंदी के लड्डू बनाएंगे।  मोतीचूर का लड्डू भी लगभग इसी तरीके से बनता है। लेकिन  थोड़ा सा उसका सांचा अलग हो जाता है।  चलिए फिर  शादी वाले लड्डू  बनाना शुरू करते हैं।

शादी वाले बूंदी के लड्डू बनाने की  सामग्री
बूंदी बनाने के लिए
दो कप बेसन

चासनी बनाने के लिए
दो कप चीनी

बूंदी के लड्डू बनाने की विधि 
सबसे पहले हम बूंदी बनाएंगे। बूंदी बनाने के लिए दो कप बेसन लें। उसमें धीरे-धीरे पानी को मिलाएं  और पानी थोड़ा  मिलाए, शुरू में और उसकी सारी गुठलियां खत्म कर लें।

जब आपका बेसन एकदम चिकना हो जाए तो उसमें थोड़ा सा पानी और डाल दें इसी तरह थोड़ा थोड़ा पानी डालकर उसको गाढ़ा करें। इसके बाद  घर में यूज होने वाली पूड़ी तलने वाली छन्नी  ले  और उस पर  एक करछुल से बेसन का घोल डालें।

 बेसन की बूंदी बेसन का घोल कैसा हो ?
बेसन का घोल बहुत गाढ़ा या पतला नहीं होना चाहिए। इसको टेस्ट करने के लिए पूड़ी तलने वाली छन्नी पर घोल डाले यदि बूंदी की तरह  बिना हिलाए नीचे गिर रहा  है कि नहीं। यदि आसानी से बूंदी  नीचे गिर रहा है तो घोल अच्छा बना है।
और  बेसन का घोल यदि आसानी से नहीं गिर रहा है तब थोड़ा सा और पानी मिलाए। यदि बहुत तेजी से गिर रहा है ,और उसकी बूंदी नहीं बन रही हैं तो उसमें थोड़ा सा  बेसन मिलाएं।   इस तरह आप बेसन का घोल  बना लेंगे।
बेसन बहुत  ज्यादा पतला रहेगा तो बूंदी चिपक जाएगी गोल नहीं बनेगी  और बेसन ज्यादा गाढ़ा रहेगा तब भी बूंदी  नहीं बनेगी।
इसलिए बूंदी बनाने में सबसे टेक्निकल काम है उसका घोल बनाना।  उसका घोल बनाने का तरीका यही है कि बेसन में धीरे-धीरे पानी मिलाना है और देखते जाएं कि  बूंदी की तरह गिर रही है या नहीं एक-एक करके।
बेसन का घोल जब अच्छे से मिक्स हो जाए तो उसको 10 से 15 मिनट के लिए सेट होने के लिए रख दें

बूंदी को तलना

उसके बाद  घी / तेल को  कढ़ाई  में  डालेंगे।    बूंदी बनाने के लिए ध्यान इस बात का रखना है कि हमें चौड़े मुंह वाली कढ़ाई लेनी है। गहरी कढ़ाई नहीं लेनी है। क्योंकि चौड़े मुंह वाली कढ़ाई में ही बूंदीयां सेंटर से गिरने के बाद चारों तरफ आसानी से कढ़ाई में फैले। यदि आप गहरी कढ़ाई लेते हैं तो बूंदी वही एक दूसरे से चिपक जाएगी। इसलिए हमेशा चौड़ी वाली कढ़ाई का यूज़ करें। कोशिश करें कि आप लोहे की कढ़ाई का यूज़ करें। उसमें आयल पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए। आयल कम होगा तो बूंदी एक दूसरे में ही चिपक जाएगी और अलग-अलग नहीं बनेंगे।  तो तेल पर्याप्त मात्रा में डालें
गैस का ताप अथवा टेंपरेचर –  फुल गैस बूंदी को तले  यदि  टेंपरेचर कम होगा तो बूंदी नीचे बैठ जाएगी। इसलिए आपको यह सावधानी रखना है कि बूंदी फुल टेंपरेचर पर बनेगी।

फिर उसके बाद आप छन्नी को तेल से थोड़ा सा ऊपर रखना है उसमें। एक कलछुल से  बेसन के घोल को छन्नी  पर   डालिए।  उसको हिलाइए  मत। उसको पकड़े रहिए। बूंदी अपने आप बनती जाएंगी और किनारे पर लगती जाएंगे।
एक बार में ज्यादा बेसन का घोल मत डालें।  वरना आपस में चिपक जाएंगे
उसके बाद बस 30 सेकंड से लेकर 1 मिनट के अंदर तक बूंदी को सभी बाहर कर लें। बूंदी को बहुत ज्यादा देर तक फ्राई मत करें वरना उससे लड्डू अच्छा नहीं बनेगा। यदि आपको इसका नमकीन बनाना है तो आप इसको ब्राउन होने तक थोड़ा सा पका लें। यदि आपको इस का रायता बनाना है तो थोड़ा सा और पका लें। लेकिन लड्डू के लिए बूंदी सॉफ्ट होनी चाहिए तभी आप के लड्डू अच्छे बनेंगे।

 इस तरह हम सारे बेसन के घोल की बूंदी बना लेंगे और उसको ठंडा होने के लिए रख देंगे।

चासनी बनाना
चासनी बनाने के लिए हम  दो कप चीनी लेंगे और एक का पानी लेंगे और दो तार की चाशनी बनाएंगे। चासनी हमारी पतली नहीं होनी चाहिए थोड़ा सा गाढ़ी होनी चाहिए। बहुत ज्यादा गाढ़ी भी नहीं होनी चाहिए।

पतली होगी तो आपको लड्डू बनाने में काफी दिक्कत होगी और ज्यादा गाढ़ी होगी तो वह सूखने के बाद चीनी उसमें दिखने लगेगा। इसलिए आपको मीडियम की चासनी बनानी है। चासनी को 2 से 3 मिनट तक पकाएं


लड्डू बनाना
चासनी जब गाढ़ी हो जाए तो उसमें इलायची का पाउडर डालिए। इलायची का पाउडर डालने के बाद उसमें हम अपनी बूंदी को डाल देंगे। बूंदी डालने के बाद अच्छे से मिक्स करेंगे। मिक्स करने के बाद उसको ठंडा होने के लिए रख देंगे। ठंडा होने के बाद उसको हम लड्डू बनाकर रख देंगे। लड्डू बनाते समय आप थोड़ा सा दबा के लड्डू बनाए और उसको ठंडा होने के लिए रख दें।

लड्डू 12 घंटे में अच्छे बन जाएंगे और सेट हो जाएगा। इस तरह आप बड़े आसानी से शादी वाले लड्डू बना सकते हैं।
 ध्यान देने योग्य बातें
बेसन पतला रहेगा तो बूंदी अलग-अलग नहीं बनेगी। बेसन मोटा होगा तो   बूंदी लंबी-लंबी बनेगी। इसलिए बेसन के घोल को बहुत सावधानी से बनाइए।
एक बार बूंदी डालने के बाद छन्नी को दुबारा बूंदी डालने  से पहले बेसन को साफ़ कर लें क्यूंकि गरम तेल  गर्मी  छन्नी पर बेसन चिपक जाता है।
बेसन के घोल में पानी धीरे-धीरे डालें। एक साथ पूरा पानी डाल देंगे तो आपको उसकी बेसन की गुठली खत्म करने में काफी मेहनत करनी पड़ेगी। इसलिए आप बेसन में धीरे-धीरे पानी डालते जाइए। उसकी गुठली  खत्म करते जाइए।
बेसन में पानी ज्यादा मत डालें वरना बेसन का घोल पतला हो जाएगा।
चासनी बनाने के लिए आप चीनी का आधा पानी लेंगे। ज्यादा पानी डाल देंगे तो चासनी पतली हो जाएगी उसके बाद आप उसका लड्डू नहीं बना पाएंगे। इसलिए चासनी चिपचिपी होनी चाहिए चासनी ज्यादा गाड़ी हो जाएगी तो लड्डू सूखने के बाद चीनी का पाउडर उसमें दिखने लगेगा और वह खाने में अच्छा नहीं लगता।
साथ में आप अपने कमेंट हमें जरूर भेजे।
आप इस रेसिपी की वीडियो हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर देख सकते हैं।

बूंदी के लड्डू की रेसिपी इतनी है आसान आप जानकर हो जाएंगे हैरान बेसन बूंदी लड्डू मोतीचूर लड्डू बूंदी के लड्डू बनाए घर पर बहुत ही आसानी से शादी वाले बूंदी के लड्डू     auspicious occasion laddu for Prasad wale laddu shaadi wale laddu cake banane ki vidhi मिठाई पेशन बूंदी लड्डू बेसन के

जब बेसन बूंदी के लड्डू बनाने के लिए रेसिपी को  जानेंगे तो इसे आज ही बना डालेंगे

2 thoughts on “बेसन बूंदी के लड्डू बनाने के लिए रेसिपी को जानेंगे तो इसे आज ही बना डालेंगे बेसन मोतीचूर लडडू शादी वाले”

  1. 5 stars
    यह बहुत आसानी से बन जाती है सो प्लीज इसे बनाए और इस रेसिपी को जरूर से Subscribe करे ।

    Reply

Leave a Comment

Recipe Rating