सिर्फ 1 लीटर दूध से बनाए 25 रसगुल्ला, बिना फटे टेस्टी गुलाब जामुन बनाने का हलवाई वाला सीक्रेट

गुलाब जामुन मावा मिल्क पाउडर से

Gudiya
बिना सूजी के बनाए इतना सॉफ्ट स्पोंजी गुलाब जामुन रसगुल्ला बिना फटे बिना टूटे बहुत ही आसानी से घर पर मिठाई बनाए, रसगुल्ला को तलना, गुलाब जामुन की चासनी , मिल्क पाउडर मैदा और बेकिंग सोडा से बनाए घर पर ही रसगुल्ला Khoya Mava milk powder Gulab Jamun in Hindi घर पर बनाने का एकदम आसान तरीका | Sponge Rasgulla Recipe | Bengali Rasgulla
5 from 3 votes
Prep Time 15 mins
Cook Time 15 mins
Total Time 30 mins
Course Dessert
Cuisine Indian
Servings 25 लोग
Calories 400 kcal

Equipment

  • कूकर
  • कढ़ाई

Ingredients
  

  • ½ कप मिल्क पाउडर
  • 1 चुटकी बेकिंग सोडा
  • 2 कप चीनी
  • 4 इलायची
  • 250 एमएल तेल / घी
  • 1/3 कप मैदा (खोए का 1/3 )
  • 1 चम्मच देसी घी
  • 3 चम्मच दही का पानी

Instructions
 

  • 1/3 कप मैदा , 1 चुटकी बेकिंग सोडा, और 1 कप दूध से बने खोए को अच्छे से मिक्स करे
  • डो से छोटी छोटी गोली बना ले
  • 2 कप चीनी 2 कप पानी को इलाइचि के साथ पतली चसनी बना लें
  • रसगुल्ले को रिफाइंड / देसी घी मे तल ले
  • रसगुल्ले की गोली को चासनी मे डालते जाए गरम गरम

Video

Keyword मिठाई,, रसगुल्ला

सिर्फ १ लीटर दूध से बनाए 25 रसगुल्ला, बिना फटे टेस्टी गुलाब जामुन बनाने का हलवाई वाला सीक्रेट


मिठाई, रसगुल्ला , गुलाब जामुन, खोया बनाने की विधि,

दोस्तों फिर से आपका हमारे चैनल पर स्वागत है। हमारे पिछले वीडियो को आपने काफी अप्रिशिएट किया, उसके लिए आपका बहुत-बहुत थैंक यू दोस्तों।

आज हम बहुत ही शानदार रेसिपी के बारे में बात करने जा रहे हैं । दोस्तों रसगुल्ला या फिर गुलाब जामुन खाने में तो बहुत अच्छी लगती है , लेकिन बनाने में काफी प्रॉब्लम आती है। लेकिन जैसे-जैसे आप थोड़ा प्रैक्टिस करेंगे आप इसको बहुत आसानी से बना लेंगे।

आज हम गुलाब जामुन बनाएंगे
अच्छा गुलाब जामुन किसे कहते हैं ।अच्छा गुलाब जामुन अंदर से सॉफ्ट हो और मुंह में डालते ही घुल जाए, इसे ही अच्छा गुलाब जामुन कह सकते हैं। हम इसी तरह बनाने की कोशिश करेंगे।

गुलाब जामुन बनाने के लिए आइए देख लेते हैं इसके लिए हम को क्या-क्या इनग्रेडिएंट लगेगा।

  • गुलाब जामुन बनाने के लिए हमको
  • लगभग 250 ग्राम खोया या फिर 1 लीटर दूध
  • 1/3 कप मैदा
  • 2 चम्मच ताजी दही का पानी जो खट्टी न हो
  • 1/4 चम्मच बेकिंग सोडा
  • 1/2 कप मिल्क पाउडर
  • 1 चम्मच देशी घी
  • 500 Ml रिफाइंड आयल


चासनी बनाने के लिए

  • 2 कप चीनी
  • 2 कप पानी
  • फ़ूड कलर / केसर रंग / या फिर थोड़ा सा केसर
  • गुलाबजल / ¼ इलायची पॉउडर


वैसे तो आप खोया मार्केट से भी ले सकते हैं, फिर भी आज हम खोया भी अपने से बनाएँगे। मार्केट में थोड़ा मिलावट रहती इसलिए हमारा रसगुल्ला अक्सर टेस्टी नहीं बनता।

तो आइए शुरू करते हैं खोया बनाना

 
खोया बनाने के लिए सबसे पहले हम 1 कप मिल्क पाउडर लेंगे, उसमे १ चम्मच देसी घी डाल के अच्छे से मिक्स करेंगे और उसमें धीरे-धीरे १ कप गर्म दूध डालेंगे। दूध ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए। उसके बाद उसमें से सारी गुठलियों को दूर करेंगे, जैसे ही मिल्क पाउडर दूध में घुल जाएगा उसको थोड़ी देर के लिए रख देंगे। आप छन्नी की मदत से भी गुठली दूर कर सकते हैं।

अब हम एक कढ़ाई लेंगे उसमें 1 लीटर दूध डालेंगे और लगभग 15 मिनट तक उस दूध को चलाएंगे।
 
उसके बाद मिल्क पाउडर वाले दूध को भी इसमें डाल देंगे, और लगातार चलाते रहेंगे, जिससे यह तली पर ना पकड़े।
 
अच्छी तरह से मिला लेने के बाद जब खोया थोड़ा गाढ़ा हो जाए और थोड़ा सॉलिड हो जाए तब हम गैस बंद कर देंगे और खोए को ठंडा करने के लिए रख देंगे।

 

 

यदि आपका मिल्क पाउडर दूध में अच्छे से मिक्स नहीं हो रहा है, तो आप एक छन्नी की मदद से दूध और मिल्क पाउडर को छान लीजिए। धीरे-धीरे उसे सारे गुठली आराम से खत्म हो जाएंगे।


दूध को लगातार कढ़ाई में चलाते रहना है। नॉनस्टॉप चलाना है वरना अच्छा खोया नहीं बनेगा। कम से कम आधे घंटे लगेंगे और यदि आप धीमी आंच पर बनाते हैं। बीच-बीच में आप इसे आकर चलाते रहेंगे लेकिन अच्छा यही रहता है कि आप में लगातार चलाते हुए खोया बनाइए। एक लिटर क्वांटिटी के लिए बताया है कम से कम आधे घंटे लग जाते हैं। 1 लीटर दूध और आधा कप मिल्क पाउडर से लगभग आपको ३५० ग्राम खोया मिल जाएगा

 

चलिए रसगुल्ला बनाते है अब
अब हमारा खोया ठंडा हो गया है।
अब इसमें हम लगभग दो चम्मच मैदा लेंगे।
साथ में एक चौथाई चम्मच बेकिंग पाउडर लेंगे।
इसमें दो चम्मच दही का पानी भी लेंगे। दही का पानी बहुत ज्यादा जरूरी है। दही खट्टी नहीं होनी चाहिए, दही का पानी आप लेंगे दही के पानी अगर नहीं डालेंगे तो बेकिंग सोडा काम नहीं करेगा और रसगुल्ला आपका हार्ड बनेगा।

 

 

डो को मिलाते है अब अच्छे से
खोया को बेकिंग सोडा, मैदा , दही के पानी, और १ चम्मच देसी घी के साथ अच्छे से मिक्स करेंगे। आप हमेशा इन चीजों को एक बड़ी थाली में मिक्स करें। मिक्स करने का तरीका यह होगा कि अब इसको हथेली से मसले थाली पर। लगभग आधा घंटा तक इसको मसलना हैं एकदम आटे के डो की तरफ।
यदि आपको मैं खोए का डो थोड़ा ज्यादा मोटा लग रहा है, और गोलियां प्रॉपर नहीं बन रही हैं तब हम इसमें थोड़ा सा और पानी मिलेंगे जिससे चिकनी गोलियां बनना शुरू हो जाएं। अगर चिकनी गोलियां फिर भी नहीं बन रही हैं, तो फिर इसमें हम थोड़ा सा पानी मिलाएंगे। और इसी प्रकार पानी डालेंगे तब तक जब तक कि प्रॉपर गोली चिकनी ना बनने लगे, फिर उसको हम अच्छे तरीके से उसकी गोल गोल रसगुल्ला बना लेंगे। गोली को बहुत दाब के गोल ना करें।

 

 

इस प्रकार छोटी-छोटी लोई को हम बनाकर एक तरफ रख लेंगे आप इन खोए की लोई के बीच में ड्राई फ्रूट्स भी बारीक काट कर डाल सकते हैं।

 

 

चासनी बनाना
इसके बाद हम शुगर सिरप बनाएंगे। इसके लिए हम दो कप चीनी लेंगे और उतना ही पानी लेंगे। फिर इन दोनों को एक बर्तन में गरम होने के लिए रख देंगे। लगभग 3 मिनट तक बॉयल होगा। इसके बाद यदि इसमें झाग आ रहा है, तो उसे छन्नी से बाहर कर लेंगे। यदि झाग नहीं आ रहा है तो उसको हम ऐसे ही रहने देंगे। यदि आपको थोड़ा सा कलर पसंद है तो आप केसर कलर या येलो कलर भी इसमें डाल सकते हैं, या फिर केसर को दाल दीजिए।

 

रसगुल्ले में महक
रसगुल्ले में महक बनाने के लिए हम हम इलायची का पाउडर यूज करेंगे पीस के। १/४ चम्मच छोटी इलायची का पाउडर आप इसमें जरूर डालें आप इसमें गुलाब जल भी डाल सकते हैं।
चासनी को बहुत गाढ़ा नहीं रखना सिर्फ इतना रखना है कि चिपचिपी हो जाए। एक तार की चाशनी बनानी है, जैसे आप दोनों उंगली में टच करें तो इन के मध्य चिपचिपा पन आना चाहिए बस। ३-४ मिनट ही चासनी पकाए।
ज्यादा गाढ़ी चासनी रसगुले में जाएगी नहीं और बहुत पतली चासनी से रसगुल्ला टूट जाएगा।

रसगुल्ले फ्राई करना

चलिए अब रसगुल्ले को फ्राई करते हैं। रसगुल्ला फ्राई करने के लिए सबसे पहले हम एक चौड़े मुंह वाली कढ़ाई लेंगे। गहरी कढ़ाई नहीं लेंगे, इसमें वरना रसगुल्ले टूट जाएंगे। उसमें ऑल डालिए, रिफाइंड आयल आप यूज कर सकते हैं या फिर देसी घी में बनाए ।

 

 

फिर मीडियम फ्लेम में हम सभी रसगुल्ला को इसमें डाल देंगे। रसगुल्ले डालते समय इस बात की सावधानी रखनी है कि रसगुल्ला टूटे नहीं। जैसे ही सारे रसगुल्ले हम कढ़ाई में डाल देते हैं ,उसके बाद हम कढ़ाई को हिलाना शुरू करते हैं लो फिल्म में। तुरंत हिलाना बहुत जरूरी है, वरना रसगुल्ला तली में चिपक जाएगा, फिर आप कर कलछी का यूज करेंगे जिसके रसगुल्ला टूट जाएगा। बिना कलछी के शुरू में इसी तरीके से ही पकाना है।
सिर्फ लो फ्लेम पर ही पकाना है। चारो तरफ से हमको रसगुल्ला को बराबर से हिला हिला के पकाना है। जब रसगुल्ले थोड़ा ब्राउन हो जाए तो उसको आप बाहर निकाल कर। तुरंत शुगर सिरप में डाल दीजिए और लगभग 1 घंटे तक आपको इसे उसी चासनी में रखना है।

 

 

रसगुल्ला बनाते समय कुछ आने वाली प्रॉब्लम
रसगुल्ला कढ़ाई में ही टूट जाता है ?
रसगुल्ले टूटने की कई कारण हो सकते हैं
रसगुल्ला टूटने के कई कारण हो सकते हैं, उसमे से सबसे पहला कारण यह हो सकता है कि रसगुल्ले में प्रॉपर मैदान ना डाला गया हो।
दूसरा कारण यह हो सकता है कि सोडा ज्यादा डाल दिया गया हो।
तीसरा कारण यह हो सकता है कि चलाने में रसगुल्ला थोड़ा सा टूट गया हो।
चौथा कारण उसकी लोई प्रॉपर चिकनी नहीं बनी है, या फिर खोए को ढो सही तरीके से मसला नहीं गया है। इन सब बातों का ध्यान रखें।
साथ में यदि चासनी पतली है तो भी रासगुल्ला टूट जाता है।
अब आपका रसगुल्ला कभी टूटेगा नहीं।

रसगुल्ला बहुत हार्ड बना है ?

रसगुल्ला हार्ड तभी बनता है, जब उसमें बेकिंग सोडा सही से ना डाला गया हो। ज्यादा बेकिंग सोडा डाल देंगे तो रसगुल्ला टूट जाएगा। कम डालेंगे तो रस गुल्ला हार्ड बनेगा। कड़ाई से फ्राई करने के बाद तुरंत चासनी में डालना है रसगुल्ला वरना फिर वह चासनी को सोखेगा नहीं। इससे भी रासगुल्ला हार्ड बनेगा। चासनी ज्यादा मोटी होने पर भी वह अंदर तक नहीं जाएगी, इससे भी रसगुल्ला हार्ड बनेगा।

और कोई दूसरी ब्लॉक प्रॉब्लम आ रही है, तो आप अपना कमेंट जरूर भेजें। हम आपको उत्तर देने की कोशिश करेंगे।
दोस्तों यदि आपको हमारी रेसिपी अच्छी लगी हो और यदि आप का रसगुल्ला बहुत अच्छा बना हो तो प्लीज वापस आकर सब्सक्राइब करिएगा। इससे हमारी और आपकी दोस्ती आगे भी बनी रहेगी।
थैंक यू फिर मिलेंगे एक नई रेसिपी के साथ साथ।
tasty rasgulla recipe gulab jamun making recipe by halwai with milk power ,
रबड़ी बनाने का सबसे आसान तरीका खुरचन कैसे बनाएं
 

3 thoughts on “सिर्फ 1 लीटर दूध से बनाए 25 रसगुल्ला, बिना फटे टेस्टी गुलाब जामुन बनाने का हलवाई वाला सीक्रेट”

Leave a Comment

Recipe Rating