फूले फूले मुलायम भटूरे झटपट बनायें हलवाई जैसा बिना यीस्ट की विधि Bhatura Recipe

फूले फूले भटूरा बनाने की सीक्रेट रेसिपी

Gudiya
भटूरे बनाने की आसान विधि - छोला भटूरा पंजाबी - फूले फूले मुलायम भटूरे झटपट बनायें | Bhatura without Yeast | Quick bhatura recipe छोले भटूरे बिल्कुल हल्दीराम के स्वाद जैसे अब घर पर ही बनाएं बहुत आसानी से-Chhole Bhature हलवाई जैसा 
5 from 2 votes
Prep Time 15 mins
Cook Time 10 mins
Total Time 25 mins
Course Main Course
Cuisine Indian
Servings 4 भटूरा
Calories 100 kcal

Equipment

  • कढ़ाई

Ingredients
  

  • 1 कप मैदा
  • ¼ कप सूजी
  • ¼ चम्मच बेकिंग सोडा
  • ½ चम्मच बेकिंग पाउडर
  • ½ चम्मच चीनी
  • 2 चम्मच दही
  • 500 मिली रिफाइंड तेल

Instructions
 

  • भटूरे के आटे को सभी सामग्री के साथ मिक्स करे और 4 घंटे के लिए रेस्ट करने के लिए रख दे
  • भटूरे को बेल लें
  • भटूरे को गरम तेल पर फ्राई कर लें
  • रेसिपी की विडियो देख ले

Video

Keyword नाश्ता, भटूरा, मैदा, सूजी

नमस्कार दोस्तों।  आज हम भटूरा बनाएंगे । यह बहुत ही आसानी से बहुत ही कम समय में बन जाता है । इसे आप बहुत ही कम सामग्री से बहुत कम समय में बना सकते हैं ।

अच्छे भटूरे की पहचान

अच्छे परफेक्ट भटूरा कि खासियत होती है यह बाहर क्रांची होता है ।
अंदर से एकदम सॉफ्ट होता है ।
साथ में जब आप इसको तोड़ते हैं तो यह खींचना भी चाहिए और खस्ता बहुत ज्यादा नहीं होना चाहिए ।
इसकी ऊपरी परत पर घी बहुत कम होना चाहिए टालने के बाद

आज हम एकदम बाजार के हलवाई की तरह इसे बनाने का कोशिश करेंगे । चलिए फिर बनाना शुरू करते हैं क्रंची स्पंजी भटूरा

मैदे का डो लगाना
सबसे पहले आप ऊपर बताए गए क्वांटिटी के अनुसार मैदा, सूजी, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर, दही को अच्छे से मिला लें और पानी डालकर एक हल्का गीला डो बना ले ।

डो बनाने के बाद आप इसको एक पन्नी में भरकर, पन्नी का मुंह बंद करके 4 से 5 घंटे के रेस्ट करने के लिए रख दें ।

भटूरे को बेलना
इसको आप चाहे गोल अथवा ओवल शेप में बना सकते हैं ।

भटूरे को आप फ्राई करना
भटूरे को आप हमेशा गरम तेल में ही तले । ठंडे तेल मे आपका भटूरा अच्छे से नहीं फूलता । आप गर्म तेल में ही भटूरे को डालें । उसके ऊपर तेल डालते जाएं और थोड़ा छननी से उसको दबा दें । इससे आपके सारे भटूरे बहुत ही आसानी से फूल जाएंगे । जैसे ही एक तरफ भटूरा सिक जाए आप दूसरी तरफ सेंक ले इसे ।

यदि आपको रेसिपी अच्छी लगी है तो हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें ।

भटूरा बनाते समय ध्यान रखने योग्य बातें
सूजी का प्रयोग

भटूरे में सूजी हम इसलिए डालते हैं ताकि हमारा भटूरा कुरकुरा बने और इसे अच्छा शेप मिले । यदि आप सूजी नहीं डालेंगे तो आपका भटूरा फूलेगा तो लेकिन फूलने के बाद तुरंत बैठ जाएगा और फूला फूला नहीं बनेगा । ज्यादा सूजी डाल देंगे तो आपका भटूरा काफी हार्ड बनेगा ।

बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा
बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा दोनों अलग-अलग चीजें होती हैं । बेकिंग पाउडर यदि आप डालते हैं तो आपको दूसरा किसी रियक्टिंग एजेंट की जरूरत नहीं होती । जब कि आप बेकिंग सोडा डालते हैं तो आपको किसी और रियक्टिंग एक्टिंग एजेंट की जरूरत होती है जैसे कि दही, दूध इत्यादि । बेकिंग सोडा को आप हमेशा कम मात्रा में डालें । यदि आप बेकिंग सोडा नहीं डालते हैं तो आपका भटूरा फूलने में दिक्कत करेगा । साथ में यह सॉफ्ट भी नहीं बनेगा और इसमें सपंजी टेक्सचर नहीं आएगा । बेकिंग सोडा बेकिंग पाउडर से ही भटूरे के अंदर की लेयर्स बनती हैं और उसी से ही इसमें बढ़िया ब्रेड जैसा टेक्सचर आता है । ज्यादा बेकिंग पाउडर डाल देंगे तो यह बहुत ज्यादा सॉफ्ट बन जाएगा कम डालेंगे तो लेयर खुलेंगी ही नहीं और भटूरा फूलने मे दिक्कत करेगा ।

चीनी
चीनी का प्रयोग हम भटूरे में इसलिए करते हैं इससे हमारा फर्मेंटेशन प्रोसेस बहुत तेजी से होता है । साथ में इससे भटूरे को एक गोल्डन ब्राउन कलर मिलता है । इसलिए चीनी का प्रयोग करना जरूरी है । ज्यादा चीनी मत डालें वरना भटूरा मीठा-मीठा आएगा । कम डालेंगे तो भटूरे में बहुत अच्छा कलर नहीं आएगा ।

नमक
भटूरे में आप कभी भी नमक मत डाले । नमक डालने से फर्मेंटेशन प्रोसेस स्लो हो जाता है । इसलिए आप भटूरे में नमक को मत डालें ।

तेल
आप भटूरे में तेल भी डाल सकते हैं लेकिन तेल डालने से यह खस्ता हो जाता है और जो बहुत खाने में अच्छा नहीं लगता है । इसलिए आप कोशिश करें कि भटूरे में तेल मत डालें । यदि आप को बहुत ज्यादा खस्ता चाहिए तो आप थोड़ा बहुत तेल भी डाल सकते हैं ।

भटूरे का आटा को रेस्ट करने की टाइमिंग
भटूरे को हमेशा एक निर्धारित समय के अंतर्गत रेस्ट करने देना चाहिए । यदि डो को आप रेस्ट करने के लिए नहीं छोड़ेंगे, तो इस में खिंचाव नहीं पैदा होगा । आप 3 से 4 घंटे के लिए जरूर से रख दें । इसी से इसमें बढ़िया सा खिंचाव आता है और वही भटूरे की पहचान होती है । यदि डो रेस्ट नहीं करेगा तो भटूरे में खिंचाव नहीं पैदा होगा । भटूरा बन तो जाएगा लेकिन उससे अच्छा भटूरा नहीं बनेगा इसलिए टाइम का ध्यान रखें ।

आटे को पन्नी मे रखना : 

इससे आटा अच्छे से फरमेंट होता

भटूरे को बेलते समय सावधानियां
भटूरे को आप बहुत पतला नहीं बोलेंगे । वरना वह बहुत ज्यादा कुरकुरा बनेगा और आपको खाने में अच्छा नहीं लगेगा । भटूरा थोड़ा सा मोटा ही बोलना चाहिए । जब मोटा बेलेंगे तो दोनों लेयर प्रॉपर ओपन होंगी और सेम साइज की बनेंगे ।
यदि आप हाथ से बोलते हैं तो वह सबसे अच्छा तरीका होता है इससे भटूरा ज्यादा से ज्यादा खींचता है । यदि इसे बेल रहे हैं तो बोलने से तो आप तब भी आप उसको खींचने का कोशिश करें

भटूरे को फ्राई करना
भटूरे को फ्राई करते समय हमको इस बात का ध्यान रखना है कि तेल बहुत गर्म होना चाहिए तभी हमारा भटूरा आसानी से खुलेगा । ठंडे तेल मे भटूरे आसानी से नहीं फूलेगा ।
इस रेसिपी की विडियो देखें https://youtu.be/30expityaW0

आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करना ना भूलें । थैंक यू

sooji, maida, bhature, nashta, snacks, recipe, hindi भटूरे बनाने की आसान विधि – छोला भटूरा पंजाबी – Bhature Recipe – Secret & Magic Recipe Instant Bhature – फूले फूले मुलायम भटूरे झटपट बनायें | Bhatura without Yeast | Quick bhatura recipe छोले भटूरे बिल्कुल हल्दीराम के स्वाद जैसे अब घर पर ही बनाएं बहुत आसानी से-Chhole Bhature

10 मिनट बनायें फूले फूले मुलायम भटूरे – बढ़िया भटूरे बिना यीस्ट की विधि – Quick Chole Bhtura Recipe Bhatura Recipe | How to Make Bhatura | Bhature Recipe Step by Step | kabitaskitchen Punjabi Chole Bhature छोले भटूरे अमृत्सरी पंजाबी | Kunal Kapur Street Food recipes | हलवाई जैसा

1 thought on “फूले फूले मुलायम भटूरे झटपट बनायें हलवाई जैसा बिना यीस्ट की विधि Bhatura Recipe”

Leave a Comment

Recipe Rating