नींबू का चटपटा तीखा आचार tel wala nimbu achar kaise banta h

नींबू का चटपटा तीखा आचार
नींबू का चटपटा तीखा आचार बनाने के लिए निम्बू को छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इसे एक बड़े जार में डालें और थोड़ा सा नमक डालें। अब जार के ढक्कन को धकेलें और इसे एक सप्ताह तक धूप में रख दें।
नींबू का तीखा तेल वाला आचार बनाने की विधि

एक सप्ताह बाद, नींबू के टुकड़े को निकालें और उन्हें एक साफ और सूखे जार में रखें। अब एक भारतीय मसाले का मिश्रण तैयार करें। इसके लिए, एक छोटी सी भारतीय मसाला पाउडर की थैली में नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन और राई का पाउडर मिलाएं।
अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें और इसमें मसाले का मिश्रण डालें। थोड़ी देर बाद, मसाले में नींबू के टुकड़े डालें और अच्छी तरह से मिला लें। इसे धीमी आंच पर रखें और 5-10 मिनट तक पकाएं।
तैयार नींबू का चटपटा तीखा आचार है। इसे ठंडा होने दें और एक बड़े जार में भर दें। आप इसे उत्तम रूप से भोजन के साथ सर्विंग कर सकते हैं।

नींबू का तीखा तेल वाला आचार बनाने के लिए आप निम्बू के छोटे टुकड़ों को एक बड़े जार में डाल सकते हैं। अब इसमें थोड़ा सा नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें।
अब इसमें तेल डालें। आप चाहें तो सरसों का तेल या रायटा तेल का उपयोग कर सकते हैं। तेल की मात्रा नींबू के टुकड़ों के ऊपर से नीचे तक भरनी चाहिए।
अब आपको इस जार को धूप में एक सप्ताह तक रखना होगा। सप्ताह के बाद, आप नींबू का तेल वाला तीखा आचार तैयार हो जाएगा।
इसे उतारें और एक बड़े जार में भरें। यह आचार तीखा होता है, इसलिए आप अपने स्वाद के अनुसार चटपटा बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा नीबू का रस डाल सकते हैं। इसे स्वादानुसार रखें और इसे भोजन के साथ सर्विंग करें।

READ  गाजर मूली मिर्च का तीखा चटपटा अचार gajar muli ka achhar, mirchi ka achar

नींबू का आचार बनाने के लिए आवश्यक सामाग्री
नींबू का आचार बनाने के लिए निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होती है:

6-7 नींबू
3-4 टेबलस्पून नमक
2 टेबलस्पून राई का तेल या सरसों का तेल
2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच हल्दी पाउडर
1 टीस्पून सौंफ़
1 टीस्पून राई के बीज

इन सामग्रियों का उपयोग करके आप नींबू का आचार बना सकते हैं। यदि आप चटपटा आचार पसंद करते हैं, तो आप नींबू के टुकड़ों के साथ लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और सौंफ़ को अच्छी तरह से मिला सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने स्वादानुसार नमक की मात्रा कम या अधिक कर सकते हैं।

नींबू के आचार को खराब होने से बचाने का उपाय
नींबू के आचार को खराब होने से बचाने के लिए निम्नलिखित उपायों का पालन करें:
साफ सफाई और स्वच्छता: नींबू के आचार को खराब होने से बचाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपाय है साफ सफाई और स्वच्छता। आचार बनाने से पहले सभी सामग्री को धोएं और सुषम तौर पर सूखा दें। इसके अलावा, आप बड़े चमचे या कटोरी के साथ आचार को स्टोर न करें।
उचित मात्रा में नमक: नींबू के आचार में नमक की सही मात्रा का उपयोग करें। अधिक नमक का उपयोग आचार को खराब कर सकता है।
उचित स्टोरेज: नींबू के आचार को ठीक से स्टोर करें। आचार को एक स्टेरिलाइज्ड जार में भरकर रखें और ठंडी और सूखी जगह पर रखें। अधिक गरमी या नमी वाली जगह पर आचार रखने से बचें।
आचार को अच्छी तरह से मिलाएं: नींबू के आचार को उचित तरीके से मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं ताकि वे एक समान रूप से फैल जाएं।
स्टेरिल जार का उपयोग करें: आचार बनाने के बाद इसे स्टेरिल जार में भरें। इससे आचार को फंगस और बैक्टीरिया से बचाया जा सकता है।
थोड़ा सा तेल या विनेगर जोड़ें: आप थोड़ा सा तेल या विनेगर आचार में मिलाकर इसे ताजगी बनाए रख सकते हैं। ये उपाय आचार को खराब होने से बचाने में मदद करते हैं।
आचार को सूखे और सुखे जगह पर रखें: नम और ठंडा स्थान आचार को खराब होने से बचाने में मदद कर सकते हैं। जब आप आचार का उपयोग नहीं कर रहे होते हैं तब उसे फ्रिज में रखें।
साफ-सफाई का ध्यान रखें: आप अपने हाथों को साफ करना न भूलें जब आप आचार बनाते होंगे। इसके अलावा, जार को भी अच्छी तरह से साफ करना जरूरी है।
इन उपायों का उपयोग करके आप अपने नींबू के आचार को खराब होने से बचा सकते हैं।

READ  आम के अचार में फफूंद लगने पर क्या करें? कौन सा अम्ल प्रयोग होता है?

नींबू के आचार बनाने के प्रकार
नींबू के आचार कई प्रकार के होते हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:
सादा नींबू का आचार: यह सबसे सरल नींबू का आचार होता है। इसमें नींबू, नमक और लाल मिर्च का पाउडर होता है।
मसालेदार नींबू का आचार: इसमें नींबू, सरसों का तेल, राई का पाउडर, सौंफ का पाउडर, काली मिर्च का पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक होता है। यह आचार भारतीय मसालों से भरपूर होता है।
मीठा नींबू का आचार: यह आचार अधिक मीठा होता है। इसमें नींबू, चीनी, सौंफ का पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च का पाउडर और नमक होता है।
स्वादिष्ट नींबू का आचार: इसमें नींबू, सरसों का तेल, हींग, सौंफ, जीरा, लाल मिर्च का पाउडर, धनिया पाउडर, अदरक का पेस्ट, अजवाइन और नमक होता है। यह आचार बहुत स्वादिष्ट होता है।
इसके अलावा भी कई प्रकार के नींबू के आचार होते हैं, जैसे कि शकरकंदी का आचार, गाजर का आचार आदि।

नींबू के आचार के कुछ फायदे हैं जो निम्नलिखित हैं:
पाचन क्रिया को सुधारता है: नींबू के आचार में मौजूद एसिड और विटामिन सी पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है।
वजन कम करने में मदद करता है: नींबू के आचार में मौजूद एसिड वजन कम करने में मदद करता है।
एंटी-ऑक्सिडेंट होता है: नींबू के आचार में मौजूद विटामिन सी एंटी-ऑक्सिडेंट होता है जो शरीर के रोगों से लड़ने में मदद करता है।
न्यूरोलॉजिकल बीमारियों से लड़ने में मदद करता है: नींबू के आचार में मौजूद लीमोनीन और किटोन न्यूरोलॉजिकल बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।
इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है: नींबू के आचार में मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है।
दांतों को साफ रखता है: नींबू के आचार में मौजूद एसिड दांतों को साफ रखने में मदद करता है।

READ  सब्जी मसाले बनाने की विधि - 1 किलो सब्जी मसाला बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

Leave a Comment

%d bloggers like this: