1 लीटर दूध से आधा किलो घर पर ताजी पनीर बनाने की विधि । Ghar par Paneer Banane ki Recipe

अक्सर हम सोचते हैं कि हलवाई वाले कैसे सॉफ्ट ,स्पंजी और वाइट पनीर बनाते हैं । लेकिन हम भी घर पर डेयरी जैसे पनीर वह भी कम दूध में बहुत ही आसानी से बना सकते हैं । इस रेसिपी को देखने के बाद आप कभी भी खराब हुए दूध, जो की फट जाता है कभी-कभी या फिर कभी-कभी एक्स्ट्रा दूध बच जाता है उसको लेकर परेशान नहीं होंगे बल्कि फटाफट उससे आप घर पर ही बहुत ही ताजी पनीर अथवा कॉटेज चीज बना सकते हैं ।
डेरी जैसा सॉफ्ट और नरम पनीर बनाने की कुछ सीक्रेट होते हैं जिससे आप भी घर पर बहुत ही टेस्टी सिंपल पनीर बना सकते हैं । इस पनीर का प्रयोग आप शाही पनीर, पालक पनीर, मटर पनीर और बहुत सारी रेसिपीज में कर सकते हैं । यह पनीर पनीर टिक्का के लिए बहुत ही अच्छा होता है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा कम होती है । जिससे यह टूटकर बिखरता नहीं है और एकदम जुड़े हुए पनीर बनते हैं । हमारी पनीर एकदम चिकनी बनेगी बनेगी और स्पंजी बनेगी तो देर किस बात की चलिए बनाना शुरू करते हैं घर पर ही बहुत ही टेस्टी और स्पंजी पनीर ।

पनीर कैसे बनाये घर पर|how to make paneer at home

डेयरी जैसी पनीर घर पर बनाएँ देखे पूरी रैसिपि हिन्दी मे Home Made Paneer Cottage Cheese

Gudiya
तो ऐसे बनता है घर पर डेरी जैसा सॉफ्ट पनीर -नरम पनीर बनाने का सीक्रेट तरीका  Learn how to make Homemade Paneer (Cottage Cheese) In 15 Minutes and that too, effortlessly! Paneer is a star ingredient that tastes even better when made from scratch at home! इस रेसिपी को देखने के बाद आप कभी भी ख़राब हुए दूध को नहीं फेकेंगे /Must Watch Video
5 from 1 vote
Prep Time 10 mins
Cook Time 5 mins
30 mins
Total Time 45 mins
Course Main Course
Cuisine Indian
Servings 300 gram
Calories 100 kcal

Ingredients
  

  • 1 लीटर दूध फुल क्रीम भैंस का मिल्क
  • 4 चम्मच विनिगर या फिर नींबू या फिर छेने का पानी
  • मलमल का कपड़ा / मारकीन का कपड़ा

Instructions
 

पनीर बनाने की विधि

  • पनीर बनाने के लिए सबसे पहले हम 1 लीटर दूध लेंगे । दूध हमको फुल क्रीम वाला भैंस का दूध लेना है । पैकेट वाला भी दूध ले सकते हैं ।
  • उसके बाद उसमें उसको एक भगोने में गर्म करेंगे । भगोने में दूध को डालने से पहले उसमें थोड़ा सा पानी डाल दीजिए उसके बाद दूध डालिए ,उससे दूध तली पर चिपकेगा नहीं ।
  • उसके पश्चात दूध को एक उबाल आने तक उबाल लेंगे ।
  • उसके बाद एक कप यानी कि 200ml पानी में लगभग 4 चम्मच व्हाइट विनेगर डालेंगे । उसको मिक्स करके इससे दूध में बूंद-बूंद करके सभी जगह सभी किनारे बीच में थोड़ी-थोड़ी देर पर डालते जाएंगे विनेगर को फैला कर डालना है सब जगह डालना है थोड़ा-थोड़ा करके
  • और इस दौरान अब आपकी गैस एकदम लो फ्लेम पर रहेगी ।
  • दूध को किसी चम्मच से किनारे पर चलाते हुए ही हिलना है ध्यान रहे कि हमारी पनीर टूटे नहीं । थोड़ी देर बाद दूध से पानी अलग होना शुरू हो जाता है और पानी ग्रीन कलर का होने लगता है पनीर का थक्का बनना शुरू होता है ।
  • हमको थक्का को नहीं तोड़ना है वरना हमारी पनीर टूटी टूटी बनेगी । फिर उसके बाद एक दूसरे भगोने में कपड़ा लगाइए मलमल का अथवा मारकीन का और उसी में धीरे से सारी पनीर को कलचूल से डालिए और कपड़े को फोल्ड करिए और उसी गर्म पानी में उसको धूलिए ।
  • आप चाहे तो थोड़ा सा और गर्म पानी करके डाल सकते हैं जिससे विनेगर की महक खत्म हो जाए और उसी गर्म पानी में उसको कपड़े को मोड़ के हिलना है जिससे पनीर सेट हो जाए गर्म पानी में ।
  • बस हल्का सा कपड़ा गोल करिए उसके ऊपर एक प्लेट रखिए प्लेट के ऊपर पनीर से दुगने वजन का कोई वेट रख दीजिए और जब पनीर ठंडी हो जाए 1 घंटे बाद कपड़े को खोलिए और पनीर को कट कर लीजिए ।
  • इस तरह मारी पनीर बनकर तैयार हो जाती है यदि आप इसको तुरंत यूज़ करना चाहते हैं तो उसको पानी ना डाले । यदि आपको लंबे समय तक रखना है तो आप इसको पानी मैं भर के फ्रिज में रख दीजिए इससे आपकी पनीर पीली नहीं पड़ेगी और एकदम सॉफ्ट बनी रहेगी रहेगी एक हफ्ते तक ।

Video

Notes

ध्यान देने योग्य बातें
आप नींबू , या फिर छेने का पानी का भी प्रयोग कर सकते हैं लेकिन उससे थोड़ा सा महक खटास कड़वापन आ सकता है ।
आप बचे हुए पानी से आटा गूथ लीजिए उससे आप का आटा बहुत सॉफ्ट बनता है और पानी भी नहीं खराब होता ।
पनीर को आपको गर्म पानी में ही सेट करना होता है ठंडे पानी में अलग अलग हो जाएगी । पनीर के ऊपर बहुत ज्यादा वजन ना रखिएगा पनीर से बस दोगुना वजन रखिए ।
इस तरह की बहुत सारी रेसिपीज आप हमारे यूट्यूब चैनल कुकिंग एग्जाम डॉट इन पर जाकर देख सकते हैं ।
यदि आपको अच्छी लगती है तो लाइक सब्सक्राइब करना ना भूले हम आप तक लेटेस्ट अपडेट पहुंचा सकें धन्यवाद
Keyword पनीर

मोमोज बनाने की विधि + मोमो की चटनी Veg Steamed Momos recipe -Vegetable Dim Sum – Chinese veg momo

दाल फ्राई और जीरा राइस कैसे बनाएं Dal fry tadka and Jeera rice recipe in Hindi

1 thought on “1 लीटर दूध से आधा किलो घर पर ताजी पनीर बनाने की विधि । Ghar par Paneer Banane ki Recipe”

  1. 5 stars
    हलवाई वाले ऐसे बनते है सॉफ्ट पनीर | Homemade Paneer अगर घर मे पनीर ऐसे बनायेगे तो कम दूध में ज्यादा और सॉफ्ट पनीर बनेगी |

    Reply

Leave a Comment

Recipe Rating