गुलाबजामुन कभी नहीं फटेंगे अगर इस तरह बनाएंगे गुलाब जामुन बनाने की विधि 1 किलो खोवा में कितना मैदा पड़ता है?

गुलाब जामुन को प्रयागराज में रसगुल्ला भी कहा जाता है। यह काला और गुलाब की तरह बनाया जाता है। इसे मावा या फिर बिना मावा सिर्फ ब्रेड, सूजी ,मिल्क पाउडर , के साथ मिक्स करके बनाया जाता है। भारत की सबसे प्रसिद्ध मिठाई जिसे आप कह सकते हैं वह है गुलाब जामुन। गुलाब जामुन बनाने में बहुत ही कम समय लगता है लेकिन थोड़ा सा टेक्निकल होने की वजह से इसको बनाने में काफी समस्याएं आती हैं। गुलाब जामुन आप कई तरीके से बना सकते हैं लकिन आज हम आपको गुलाब जामुन बनाने के साथ-साथ गुलाब जामुन में आने वाली समस्याओं के बारे में भी बताएंगे।
साथ में इसका सलूशन भी बताएंगे कि कैसे आप घर पर ही बहुत टेस्टी गुलाब जामुन बिना टूटे-फूटे बना सकते हैं। साथ में हम गुलाब जामुन में आने वाली दिक्कतों को भी यहां पर शेयर करेंगे और उसका समाधान बताएंगे।

समस्या नंबर 1 –
गुलाब जामुन कढ़ाई में डालते ही टूट जाते हैं और चासनी में बिखर जाते हैं। यदि हम गुलाब जामुन को घी में डालते हैं और वह टूट जाते हैं और बिखर कर घी को खराब कर देते हैं, तो ऐसी केस में ऐसी संभावना है कि आपने मैदा की मात्रा कम डाली है, या फिर आपने सोडा की मात्रा ज्यादा डाल दी है।
इन दोनों केस में गुलाब जामुन कढ़ाई में डालते हुए फट जाते हैं।
यदि आप मैदा और खोए को मिक्सर को भी सही से नहीं करते हैं तो वह रसगुल्ला बनाते समय उसमें क्रैक आ जाते हैं और क्रेक आ जाते हैं इससे भी रसगुल्ले हमारे फट जाते हैं तो उसका सलूशन यही है कि डो की मात्रा सही रखिए।
कभी-कभी खोए में गड़बड़ी की वजह से भी रसगुल्ले फटते हैं तो हमको सही दुकान से सही कैटेगरी का ही खोया लेना चाहिए। इससे हमारे रसगुल्ले कभी कढ़ाई में नहीं फटेंगे।

दूसरी समस्या- प्रॉब्लम नंबर दो

रसगुल्ला में मैदा डाला जाता है सूजी के गुलाब जामुन निशा मधुलिका सूजी और मावे के गुलाब जामुन गुलाब जामुन फटने के कारण गुलाब जामुन फट जाए तो क्या करें? गुलाब जामुन फटने का कारण क्या है? 1 किलो मावे में कितना मैदा डालें? क्या हम गुलाब जामुन में मैदा मिला सकते हैं? Tips: बनाते समय फूट जाते हैं गुलाब जामुन, तो ध्यान में रखें ये बातें यदि इस ट्रिक से बनाएंगे गुलाब जामुन तो कभी नहीं फटेंगे मुलायम व स्वादिष्ट | Gulab Jamun Recipe |
Aaj Masala Kitchen Me Bana Rahe Hai Gulab Jamun Recipe. Ek Bar Ghar Par try Keejiye Ye Tasty Recipe
MTR gulab jamun ये 4 mistake जान लिये तो जिंदगी मे कभी खराब नही होंगे गुलाबजामुन। mava gulabjamun recipe, shamals

प्रॉब्लम नंबर दो गुलाब जामुन में गहि भर जाना ,साथ में रसगुल्ला का शेप खराब हो जाना

यदि आप की कढ़ाई छोटी होगी उसमें घी की मात्रा कम होगी तो रसगुल्ले सही तरीके से कढ़ाई में डूबेंगे नहीं और जिस वजह से उनका सेप खराब हो जाएगा।
रसगुल्ले में मात्रा कम होने से ही उसका सही साइज खराब हो जाता है और वह पिचक जाते हैं। इसलिए हमको मैदे का अनुपात सही रखना चाहिए।

READ  सॉफ्ट दही भल्ले का आसान तरीका Dahi Vada Dahi Bhalla Recipe

समस्या नंबर 3 -गुलाब जामुन का बहुत ज्यादा सॉफ्ट बनना ,चासनी में टूट जाना

यदि आपकी गुलाब जामुन अच्छे बन गए लेकिन वह बहुत ज्यादा सॉफ्ट और पिलपीले बने हैं तो ऐसी केस में चासनी बहुत ज्यादा गर्म थी और गरम चासनी में ही रसगुल्ला को डाल दिया है। चासनी गर्म नहीं होनी चाहिए वरना रसगुल्ले और ज्यादा सॉफ्ट हो जाएंगे।
साथ में यदि आप की चासनी पतली होगी और चीनी की मात्रा कम होगी तो भी रसगुल्ले बाद में टूटने लगेंगे। इसलिए आपको ध्यान रखना है कि रसगुल्ले की चासनी एक तार से थोड़ा सा कम गाढ़ी होती है।
यदि चासनी ज्यादा गाढ़ी रहेगी तो भी दिक्कत होगी कम होगी तो बहुत ज्यादा रसगुल्ले सॉफ्ट बनेंगे।

समस्या नंबर 4 -रसगुल्ले बहुत हार्ड बनते हैं। उनके अंदर चासनी नहीं जाती
इस समस्या के लिए तीन चीजें जिम्मेदार है यदि आप की चासनी बहुत ज्यादा गाढ़ी होगी बहुत ज्यादा ठंडी होगी तो वह रसगुल्ले के अंदर नहीं जा पाएगी और इसे रसगुल्ले हमारे खराब बनेंगे।
यदि मैदे की मात्रा ज्यादा हो जाएगी तब भी चासनी अंदर नहीं जा पाएगी इससे भी
रसगुल्ले अच्छे नहीं बनेंगे।
यदि हम गुलाब जामुन में सोडा नहीं डालेंगे तो भी चासनी अंदर नहीं जाएगी और उससे गुलाब जामुन अच्छे नहीं बनेंगे।इसलिए हमको सही अनुपात में है गुलाब जामुन का स्टफिंग तैयार करना चाहिए।

प्रॉब्लम रन 5 -गुलाब जामुन का स्किन निकल जाना
यदि आप बहुत हाईफ्लैम पर रसगुल्लों को फ्राई करते हैं तो गुलाब जामुन अच्छे से पकते नहीं हैं इस वजह से ऊपर बहुत ज्यादा मोटी लेयर नहीं बन पाती और बाद में चासनी में गीली होकर टूटने लगती है। इसलिए हमको गुलाब जामुन को हमेशा धीमी आंच पर ही धीरे-धीरे फ्राई करना चाहिए अन्यथा यह चासनी में जाकर स्किन निकल जाएगी।

प्रॉब्लम नंबर 7 -रसगुल्ले घी जैसा ज्यादा ज्यादा लगना
रसगुल्ले को हमेशा रिफाइंड और डालडा घी के मिक्सचर से बनाना चाहिए।
डालडा की जगह देसी घी का भी प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपका मुंह का टेस्ट नहीं खराब होगा साथ में रसगुल्ले अच्छे भी बनते हैं।

बेकिंग सोडा बेकिंग पाउडर का प्रयोग
बेकिंग सोडा बेकिंग पाउडर से ज्यादा हार्ड होता है इसलिए हमको बेकिंग पाउडर का आधा ही बेकिंग सोडा का प्रयोग करना चाहिए। दोनों अलग-अलग चीजें होती हैं दोनों ही गुलाब जामुन को फुलाने और उसको सॉफ्ट करने के लिए प्रयोग की जाती हैं। इसलिए इनका प्रयोग हमको सावधानी से करना चाहिए।

READ  Recipe or Tagar Sugar | Chini Boora Making Recipe तगार या फिर बुरा चीनी बनाने की रेसिपी

गुलाब जामुन की चासनी को कैसे साफ करें
चीनी की गंदगी की वजह से गुलाब जामुन की जो चासनी बनती है वह थोड़ा सा काली बनती है उसके लिए हमको हमेशा चीनी की चाशनी बनाते समय उसमें थोड़ा सा दूध डालना चाहिए।
दूध डालने से चासनी साफ हो जाती है और उसका जगह दूध के साथ बाहर निकल जाती है।

यह सभी टिप्स एंड ट्रिक्स की वीडियो आप हमारे यूट्यूब चैनल क्योकिंगसम पर जाकर जरूर से देखिए। यदि आपको रेसिपी अच्छी लगती है तो चैनल को सब्सक्राइब जरूर से कर लीजिएगा। फिर आपको लेटेस्ट अपडेट सबसे पहले मिलता रहे

गुलाब जामुन में क्या-क्या पड़ता है घर में गुलाब जामुन कैसे बनाये 1 किलो मावा के गुलाब जामुन बनाने की विधि 1 किलो खोवा में कितना मैदा पड़ता है?

हलवाई जैसा गुलाब जामुन बनाने की विधि साथ में हलवाई वाला ट्रिक के साथ सभी प्रोब्लेम का सोल्यूशंस देखे Gulab jamun kaise banaye

Gudiya
Gulab Jamun Ki Recipe कभी नहीं फूटेंगे गुलाब जामुन अगर बनाते समय ध्यान रखीं ये 5 बातें घर पर ऐसे बनाओगे तभी बनेंगे गुलाब जामुन , हलवाई ने एक एक राज खोल के रख दिए आज - GULAB JAMUN Recipe गुलाबजामुन आखिर फटते क्यूँ हैं सभी प्रोब्लेम का सोल्यूशंस देखे .. 1 किलो मावे में कितना मैदा डालें? क्या हम गुलाब जामुन में मैदा मिला सकते हैं? Tips: बनाते समय फूट जाते हैं गुलाब जामुन, तो ध्यान में रखें ये बातें यदि इस ट्रिक से बनाएंगे गुलाब जामुन तो कभी नहीं फटेंगे मुलायम व स्वादिष्ट | Gulab Jamun Recipe |
5 from 1 vote
Prep Time 10 minutes
Cook Time 10 minutes
10 minutes
Total Time 30 minutes
Course sweet
Cuisine Indian
Servings 30 Gulab Jamun
Calories 100 kcal

Ingredients
  

गुलाब जामुन बनाने के लिए आवश्यक सामग्री Home made Gulab Jamun Recipe

  • 250 gram खोया
  • 50 मैदा
  • 2 cup चीनी
  • 1 cup water
  • रिफाइंड तेल
  • डालडा घी

Instructions
 

गुलाब जामुन की चासनी बनाने की विधि सभी प्रोब्लेम का सोल्यूशंस देखे Gulab jamun kaise banaye

  • 2 कप चीनी 1.5 कप पानी को अच्छे से उबाल लेते हैं
  • उसके बाद उसमें थोड़ा सा दो चम्मच दूध डालकर चासनी की गंदगी को साफ कर देते हैं।
  • चासनी हमारी एक तर से थोड़ी सी पतली होनी चाहिए। ज्यादा चासनी मोटी हो जाएगी तो रसगुल्ले के अंदर जाएगी नहीं।
  • यदि चासनी पतली हो जाएगी तो रसगुल्ले बहुत सॉफ्ट हो जाएंगे और टूटने लगेंगे।

गुलाब जामुन बनाने के लिए विधि GULAB JAMUN Recipe गुलाबजामुन आखिर फटते क्यूँ हैं सभी प्रोब्लेम का सोल्यूशंस देखे

  • 50 ग्राम मैदा 250 ग्राम खोया , २ चुटकी बेकिंग पाउडर , १ चुटकी बेकिंग सोडा को अच्छे से मिक्स कर लेते हैं।
  • बेकिंग सोडा का भी प्रयोग करेंगे जिससे रसगुल्ले अच्छे से फूलते हैं। और अंदर तक अच्छे से पकते हैं।
  • उसके बाद इस मिक्सचर को अच्छे से मिलाते हैं।
  • जब अच्छा चिकना डो तैयार हो जाए उसके बाद बाल बना लेते हैं।
  • उसको धीमी आंच पर 10 मिनट के लिए फ्राई कर लेते हैं।
  • फिर अपने गुलाब जामुन को हल्की गुनगुनी चासनी में डाल देते हैं।
  • इस तरह हमारी गुलाब जामुन बनकर तैयार हो जाते हैं।

Video

Keyword Gulab jamun, mithai, Rasgulla
गुलाब जामुन में क्या-क्या पड़ता है घर में गुलाब जामुन कैसे बनाये 1 किलो मावा के गुलाब जामुन बनाने की विधि 1 किलो खोवा में कितना मैदा पड़ता है?
बनाते समय फूट जाते हैं गुलाब जामुन, तो ध्यान में रखें ये बातें Gulab jamun गुलाबजामुन कभी नहीं फटेंगे अगर इस तरह बनाएंगे | No #Mawa/ #Khoya #Gulabjamun| Perfect Gulabjamun recipe #milkpowdergulabjamun #gulabjamun #soniabartonrecipes #soniabartonrecipes #gulabjamun #milkpowdergulabjamun
READ  Pheni Recipe - How to Make Pheni At Home Video result for pheni recipe PREVIEW 8:32 फेनी बनाने की विधि | Pheni Recipe | Pheniya

Related posts:

1 thought on “गुलाबजामुन कभी नहीं फटेंगे अगर इस तरह बनाएंगे गुलाब जामुन बनाने की विधि 1 किलो खोवा में कितना मैदा पड़ता है?”

  1. 5 stars
    कभी नहीं फूटेंगे गुलाब जामुन अगर बनाते समय ध्यान रखीं ये 5 बातें घर पर ऐसे बनाओगे तभी बनेंगे गुलाब जामुन , हलवाई ने एक एक राज खोल के रख दिए आज – GULAB JAMUN Recipe गुलाबजामुन आखिर फटते क्यूँ हैं सभी प्रोब्लेम का सोल्यूशंस देखे ..
    https://www.youtube.com/watch?v=4usynEVbiv4
    गुलाब जामुन कैसे बनाये 1 किलो मावा के गुलाब जामुन बनाने की विधि 1 किलो खोवा में कितना मैदा पड़ता है?
    https://www.youtube.com/watch?v=M10DSlvIBxk
    #mawagulabjamun अगर premix से बनाने पर भी आपके गुलाब जामुन तलते समय फट जाते हैं तो वीडियो जरूर देखे
    https://www.youtube.com/watch?v=0VpO24_vXm4
    mava gulabjamun recipe, shamals
    https://www.youtube.com/watch?v=jnzQ9y2aLA8
    Jamun Recipe || #Rosogolla #Rasgulla_Recipe #Rasgulla #rashmiskitchen #Rasgulla #Rosogolla #Roshgolla #Rasagola #Rasgulla_Recipe
    https://youtube.com/shorts/6s4tuSpQKPE
    https://youtube.com/shorts/WXgrayGBxag

    Reply

Leave a Comment

Recipe Rating




%d bloggers like this: