बिना सोडा के परफेक्ट गोल बेसन बूंदी बनाने का तरीका |बेसन Boondi Recipe in Hindi

बेसन की बूंदी । Homemade Boondi Recipe बिना सोडा परफेक्ट गोल बूंदी बनाने का तरीका

Gudiya
बेसन की बूंदी घर पर बनाए आसान तरीका से । पूरी रेसिपी हिन्दी मे फोटो और विडियो के साथ । इस बूंदी से आप बूंदी के लड्डू , मोतीचूर के लड्डू, बूंदी का रायता , मीठी प्रशाद वाली बूंदी जो की हनुमान मंदिर मे प्रशाद और मिठाई के रूप मे चढ़ाई जाती है बड़ी आसानी से बना सकते हैं । इसके अलावा इसकी बहुत अच्छी नमकीन भी बनती है । उत्तर प्रदेश मे इससे टपका , या फिर बुँदिया भी कहा जाता है और शादी और बहुत से समारोह मे मिठाई के रूप मे परोसा जाता हैं । आप पूरी रेसिपी हिन्दी मे यहाँ पढ़ा सकते हैं । चाट , और पानी पूरी के पानी मे भी इसी बूंदी को डाला जाता है ।
5 from 1 vote
Prep Time 5 mins
Cook Time 5 mins
Total Time 20 mins
Course Appetizer, Dessert, Snack
Cuisine Indian
Servings 4 लोग
Calories 100 kcal

Equipment

  • झारा
  • कढ़ाई
  • छन्नी
  • कलछुल
  • भगोना

Ingredients
  

  • 100 ग्राम बेसन
  • 250 एमएल तेल / घी

Instructions
 

  • बेसन को पानी मे घोल ले और 10 मिनट तक सेट होने के लिए रख दें
  • कढ़ाई मे हाइ फ्लेम पर घी / तेल के ऊपर झारा रखे
  • उसके ऊपर बेसन का पतला घोल डालते जाए
  • बूंदी नीचे गिरती जाएगी उसके बाद 1 मिनट तक उसे फ्राई कर ले
  • फिर सभी बूंदी बाहर निकाल ले तेल से
  • पूरी रेसिपी की विडियो cookingexam के youtube चैनल पर देखे
  • https://youtu.be/c4Ar0qta8EQ

Video

Notes

नमस्कार दोस्तों आज हम बेसन से बड़ी वाली बूंदी बनाएंगे । आप इस बूंदी से बूंदी के रायते, बूंदी के लड्डू, मीठी बूंदी, प्रसाद वाली बूंदी, टपका, नमकीन और बहुत सारी रेसिपीज बना सकते हैं । घर पर बेसन की बूंदी बनाना बहुत ही आसान है । इसे आप बहुत ही कम समय में बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। घर की बनाई हुई बूंदी हमारे चाट, रायता और बहुत सारी रेसिपीज में आसानी से काम में आ जाती है । साथ में फ्रेश भी होती है । और घरवाली बूंदी, लंबे समय तक टिकती है । इसे आप एक बार बनाकर 1 महीने तक यूज कर सकते हैं । बूंदी हम नमकीन भी बनाते हैं । यह हमारे बहुत से काम में आती हैं इसलिए आप इसको जरूर एक बार बनाइए ।
चलिए फिर बनाना शुरू करते हैं ।
बेसन की बूंदी बनाने के लिए सबसे पहले हम बेसन को पाने में धीरे-धीरे घोलेंगे । बेसन दो प्रकार का होता है, वैसे सामान्य चने का बेसन प्रयोग होता है लेकिन मटर बेसन की भी बूंदी बनती है । कुछ हलवाई तो माइडे की बूंदी बनानते नमकीन के लिए। क्यूंकी वो ज्यादा क्रांची होती है ।
आप चाहें तो मटर वाले बेसन से भी बूंदी बना सकते हैं लेकिन वह उतना टेस्टी नहीं आता । हमको चने वाले बेसन ही लेना है ।
बेसन लेने के बाद उसको अच्छे से चाल लीजिए । क्योंकि उसमें काफी गंदगी होती है । चलने के बाद उसमें हम धीरे-धीरे पानी डालेंगे । पानी डालते समय हमको इस बात का ध्यान रखना है, कि हमको बेसन में पानी डालना है पानी में बेसन नहीं डालना । और उसको धीरे-धीरे उसकी सारे गुठलियाँ खत्म करेंगे । यदि इसको आप हाथ मिलाते हैं तो यह और अच्छे तरीके से मिक्स होता है । थोड़ा थोड़ा पानी करके डालते जाइए और उसकी सारे गुट गुठलियाँ तोड़ते जाइए और एक मीडियम साइज का घोल बनाइए ।
जब इसकी सारी गुठलियाँ खत्म हो जाए तो इस घोल को 10 - 15 मिनट के रेस्ट करने के लिए रखना जरूरी है । तुरंत इसकी बूंदी मत बनाए ।
 
बेसन बूंदी के लड्डू बनाने के लिए रेसिपी को जानेंगे तो इसे आज ही बना डालेंगे बेसन मोतीचूर लडडू शादी वाले
बेसन के घोल का गाढ़ापन कैसा होना चाहिए
देखिए बेसन का घोल का गाढ़ापन इस तरह से होगा कि जब उसको आप झारा पर डालें तो वह बिना किसी दिक्कत के अपने आप गिरे तेल में । यदि आपका बेसन का घोल मोटा होगा तो आपकी बूंदी लंबी लंबी बनेंगे । क्योंकि आपको झारे को हिलाना पड़ेगा । जिससे बूंदी का शेप खराब हो जाएगा । हमको झारा को हिलाना नहीं होता है ।
बेसन का घोल पतला होगा तो वह ताली मे जाकर तुरंत बैठ जाएगा और बूंदी चपाती बनेंगे तो हमको घोल इस तरह लेना है कि उसकी बूंदे बनने लगे ।
इसके अलावा बात करते हैं झारा की
झारा बाजार में रेडीमेड आता है । आप इसको आसानी से बाजार से ले सकते हैं । बड़ी बूंदी का झारा इसको बोलते हैं । यदि आपको मोतीचूर के लड्डू बना लीजिए 0 साइज का झारा प्रयोग करें । घर पर भी आप झारा बना सकते हैं ।
बूंदी का रायता इतनी आसानी से बन सकता है जानकर हो जाएंगे हैरान टेस्टी हेल्दी बूंदी का रायता की रेसिपी
घर पर झारा बनाने की टेक्निक
घर पर झारा बनाने के लिए आप कोई भी टिनअथवा एल्युमीनियम या लोहे का डब्बा लेंगे और उसमें एक गोल कील से अंदर से बाहर की ओर छेंद करेंगे । उससे उसमें छोटे-छोटे छेंद हो जाएंगे । छेंद जो आप करेंगे वह एक दूसरे से लगभग आधी सेंटीमीटर की दूरी पर होना चाहिए । इस तरह आप घर पर झारा बना सकते हैं । इसके अलावा आप एल्युमीनियम फॉयल से भी इसे बना सकते हैं । अब इतना मेहनत करने से अच्छा है कि आप एक झारा ले लीजिए बाजार से । यह आपके कई काम में हमेशा में आएगा । ₹50-60 का मिलता है और काफी दिनों तक चलता है । आप लोहे वाले झारा को लेंगे ।
अब हम बूंदी बनाएंगे । बूंदी बनाते समय हमको इस बात का ध्यान रखना है, कि हमारा तेल का टेंप्रेचर काफी गर्म होना चाहिए । तेल लो टेंपरेचर पर रहेगा तो आप इसकी बूंदी नहीं बना पाएंगे । क्यूंकी बुंदिया नीचे बैठने लगते हैं और गोल नहीं बनेंगे । इसलिए आपके गैस का फ्लेम हाई होना चाहिए ।
कढ़ाई आपको चौड़े मुंह वाली लेनी है क्योंकि बूंदीयां सेंटर से कॉर्नर की तरफ जाती हैं . इसलिए आपको चौड़े मुंह वाली कढ़ाई लेनी है । कढ़ाई में प्रॉपर तेल लेना है । यदि आप ज्यादा तेल नहीं लेंगे । तो बूंदी के नीचे बैठने लगेंगे और गोल नहीं बनेंगी । तेल ज्यादा होना चाहिए ।
इसके अलावा आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपको अपने झारे को सेंटर पर रखना है । सेंटर पर रखिए उसके ऊपर घोल डालिए और बिल्कुल भी हिलेय मत । बूंदी अपने आप गिरेंगे और वह कॉर्नर पर लगती जाएंगे।
मोतीचूर के लड्डू बनाने की रेसिपी Motichur ladoo with step by step photo and video recipe
एक बार में आप बहुत थोड़ा-थोड़ा बूंदी बनाएंगे । घरवाली कढ़ाई छोटी होती है । इसलिए हम थोड़ा थोड़ा ही बेसन डालेंगे । जिससे यह एक दूसरे से चिपके नहीं और एकदम अलग अलग बने । जैसे ही बूंदी बन जाए उस बूंदी को तुरंत बाहर कर लीजिए ।
यदि आप लड्डू बना रहे हैं तो फिर आपको दोबारा फ्राई करने की जरूरत नहीं है यदि आप बूंदी का रायता बनाने जा रहे हैं अथवा नमकीन बनाने जा रहे हैं या फिर और कोई रेसिपी जिसके लिए कुरकुरी बूंदी चाहिए तो बूंदी को आपको दोबारा फ्राई करना होगा और ब्राउन होने तक फ्राई कर लीजिए । इससे हमारी बूंदी कुरकुरी बनती है । यदि आप इस बूंदी को और कुरकुरा बनाना चाहते हैं तो आप इसमें थोड़ा सा मैदा मिलाइए । इससी बूंदी आपकी काफी कुरकुरी बनेगी और इसकी आप नमकीन बना सकते हैं आसानी से ।
इसे बनाने की सबसे बड़ी ट्रिक है कि आपको झारे को बीच-बीच में साफ करना है नीचे साइड से । नीचे साइड से झारे को साफ नहीं करेंगे तो बूंदी गोल नहीं बनेंगे उसकी वजह होती है कि बेसन कढ़ाई के टेंपरेचर से वहां पर जम जाता है । जिससे झारे के छेद बंद हो जाते हैं और आसानी से बेसन नहीं निकल पता है । इसलिए आप झारे को बीच-बीच में साफ करते जाएंगे अथवा पानी से साफ कर लीजिए । लेकिन इसे क्लीन करना जरूरी है । हलवाई लोग तो झारे को पानी मे डाल के रखते है जिससे वो अपने आप ही क्लीन होता रहता है ।
यदि आप मीठी बूंदी बनाना चाह रहे हैं या प्रसाद वाली बूंदी, टपका बनाना चाह रहे हैं तो बूंदी को बहुत ज्यादा फ्राई नहीं करेंगे । बस बूंदी का जब शेप बन जाए उसको बाहर कर लीजिए । तभी वह बूंदी सॉफ्ट बनेंगे । वरना ज्यादा देर तक फ्राई कर देंगे तो हार्ड बन जाएगी और अच्छी नहीं बनेंगे । क्योंकि यह सब चीजें बाद में चासनी में भी पकती हैं
 
इस तरह मारी बूंदी बनकर तैयार हो जाती है ।
आप बूंदी के लड्डू, बूंदी के रायते, छोटी वाली बूंदी की रेसिपी , मोतीचूर के लाददु की रेसिपी हमारी मिठाई वाली प्ले लिस्ट में जाकर देख सकते हैं ।
आपको रेसिपी अच्छी लगती है तो प्लीज सब्सक्राइब करना ना भूले इसी से हमको फीडबैक मिलता है कि हमारी रेसिपी आपको कैसी लगती है ।
बहुत अच्छी अच्छी मिठाई की रेसिपी देखे रक्षाबंधन के लिए और सभी त्योहार पर इन्हे बनाए घर पे ही
शादी वाले बड़ी बूंदी या फिर टपका , मीठी बुँदिया, प्रसाद वाली बूंदी की रेसिपी देखे 
हलवाई स्टाइल चोटी बूंदी या फिर मोतीचूर के लड्डू की रेसिपी देखे 
एकदम नई और परफेक्ट मिठाई की रेसिपी देखे मैदा से बनाए इतनी टेस्टी मिठाई 
रक्षाबंधन पर इस बार घर पर ही रसगुल्ला / गुलाब जामुन बनाए एक आसानी से 
Keyword बूंदी, बेसन, मिठाई,

1 thought on “बिना सोडा के परफेक्ट गोल बेसन बूंदी बनाने का तरीका |बेसन Boondi Recipe in Hindi”

  1. 5 stars
    बिना सोडा के परफेक्ट गोल मीठी बूंदी बनाने का तरीका मैंने इस वीडियो में दिखाया है अगर रेसिपी पसंद आय तो लिखे और शेयर जरूर करे 🙂

    Reply

Leave a Comment

Recipe Rating