अरारोट क्या होता है ? अरारोट के प्रयोग अरारोट का प्रयोग खाना बनाने मे Ararot powder recipe

अरारोट क्या होता है Ararot powder recipe
अरारोट या कॉर्न फ्लोर, मक्के के दाने से बना होता है जिसे मक्के के अंडे (cornstarch) के नाम से भी जाना जाता है। यह एक सफेद रंग का फाइन पाउडर होता है जो आमतौर पर खाद्य उत्पादों में उपयोग किया जाता है, जैसे कि केक, कुकीज़, ब्रेड और पुडिंग जैसी मिठाइयों में थिकने एजेंट के रूप में। इसके अलावा, अरारोट उद्योग में और व्यापार में भी उपयोग किया जाता है, जैसे कि धुले हुए कपड़ों के सिलाई के लिए स्याही के साथ दाग बनाने के लिए या पेपर और लकड़ी की इमारतों के विनिर्माण के लिए।

अरारोट के प्रयोग
अरारोट (Cornstarch) एक प्रकार का स्टार्च होता है, जो खाद्य सामग्री के रूप में उपयोग किया जाता है। इसे मक्के के दाने से बनाया जाता है और यह आमतौर पर अमेरिका और कनाडा में उपलब्ध होता है।
अरारोट अनेक प्रकार के खाद्य सामग्री में उपयोग किया जाता है, जैसे कि सब्जी, सूप, सॉस, डेसर्ट आदि में गाढ़ा करने के लिए। यह एक महीन रंग का पाउडर होता है जिसे पानी या अन्य ठंडे पदार्थ में घोल कर इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा अरारोट को धुले हुए फलों और सब्जियों को सुखा करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।
अरारोट का उपयोग आमतौर पर ग्लूटेन-फ्री खाद्य सामग्रियों में भी किया जाता है। इसका उपयोग गुदा रोगों, श्वसन तंत्र के रोगों, मांसपेशियों के दर्द और अन्य रोगों के इलाज में भी किया जाता है।

अरारोट का प्रयोग खाना बनाने मे
अरारोट खाने के उपयोग से पहले इसे पकाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह एक महीन रंग का पाउडर होता है जो ठंडे पदार्थ में घुलता है और उन्हें गाढ़ा बनाता है। यह खाद्य सामग्री को भी थका देता है। यह खाद्य सामग्री को भी स्थायी रूप में बाँध देता है जिससे वह टूटने से बचती है।
अरारोट का उपयोग खाने में कई तरह से किया जाता है, जैसे कि नमकीन और मीठे पकवानों को थोड़ा-सा गाढ़ा बनाने के लिए, अनाज और फलों को थोड़ा-सा सुखा करने के लिए, और चिकन के मिश्रण में अधिक गाढ़ापन देने के लिए।
अरारोट को ठंडे पानी में अच्छी तरह से घोलकर इस्तेमाल किया जाता है। यह बेसन और मैदा की तरह उपयोग किया जाता है और कुछ खाद्य सामग्रियों की जगह पर भी इसका उपयोग किया जाता है।

READ  सब्जी मसाले बनाने की विधि - 1 किलो सब्जी मसाला बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

अरारोट बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

Related posts:

Gond Laddo गोंद और गेहूं के आटा के लड्डू इम्मुनिटी बढ़ाने के लिए । कमर दर्द ,घुटनों का दर्द ,सर दर्द ...
Jeera Rice Recipe - jeera Rice restaurent style जरुरी टिप्स - जीरा फ्राई राइस के लिए
डेंगू मलेरिया के बुखार से बचने के लिए पिए ये आयुर्वेदिक काढ़ा - बीमारी कभी छू भी ना पाए
रेस्टोरेंट्स जैसी आलू मटर टमाटर की सब्जी घर पर बनाए हलवाई से भी अच्छी Matar Aloo Curry Recipe
हरे चने का निमोना Hare Chane Ka Nimona ki sabji recipe in Hindi up style Indian Food Recipe
tomato soup recipe | cream of tomato soup टमाटर सूप बनाने का तरीका हलवाई स्टाइल शादी पार्टी के लिए
बिना चीनी बिना गुड़ के अलसी की पिन्नी बनाये | कमर दर्द,कोलेस्ट्रॉल और वजन को कंट्रोल करें| Flax seed...
आम का अचार का सबसे आसान अचार Achar authentic best pickle recipe आम के अचार का एकदम असली तरीका

Leave a Comment

%d bloggers like this: